होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

मोदी कैबिनेट की बैठक का बड़ा फैसला, 6 एयरपोर्ट्स के निजीकरण को मंजूरी, रिक्रूटमेंट एजेंसी कराएगी CET

मोदी कैबिनेट की बैठक का बड़ा फैसला, 6 एयरपोर्ट्स के निजीकरण को मंजूरी, रिक्रूटमेंट एजेंसी कराएगी CET

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बीजेपी सरकार ने आज बुधवार को कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसले लिए। इसमें एयरपोर्ट का प्रबंधन प्राइवेट संस्थानों के हाथ में देने के साथ सीईटी एग्जाम कराने के लिए नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी को सौंपा गया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मोदी कैबिनेट ने बुधवार को देश के 6 और एयरपोर्ट का मैनजमेंट और ऑपरेशन प्राइवेट हाथों में दें दिया हैं। मोदी कैबिनेट ने नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी से सीईटी करवाने को मंजूरी दे दी हैं। इसके अलावा गन्ना किसानों के लिए मोदी कैबिनेट ने गन्ना के ख़रीद मूल्य में 10 रुपए प्रति क्विंटल की बढोत्तरी को मंज़ूरी दी। अगर रिकवरी 9.5% या उससे भी कम रहती है तो भी गन्ना किसानों को संरक्षण देते हुए 270 रु. दाम मिलेगा। इथेनॉल भी सरकार अच्छे दाम पर लेती है। सरकार ने पिछले साल 60 रु. प्रति लीटर के दाम पर 190 करोड़ लीटर इथेनॉल खरीदा था।

सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि मोदी कैबिनेट ने नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी यानि राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी के गठन को हरी झंडी दे दी है। इसी बीच उन्होनें कहा कि आज नौकरी के लिए युवाओं को कई परीक्षा देनी पड़ती है इसे समाप्त करने के लिए एक ऐतिहासिक फैसला लिया है। राष्ट्रीय भर्ती संस्था, कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट लेगी जिसका करोड़ों युवाओं को फायदा मिलेगा।

मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने केंद्रीय कैबिनेट के फैसलों पर मीडिया को जानकारी दी। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने उज्जवल डिस्कॉम एश्योरेंस योजना के तहत पिछले लंबित राजस्व की कार्यशील पूंजी की 25 फीसदी की सीमा से ऊपर डीआईएससीओएम्स को ऋण देने के लिए पॉवर फाइनेंस कॉर्पोरेशन और रूरल इलेक्ट्रिफिकेशन कॉरपोरेशन को छूट की मंजूरी दी।

मंत्रिमंडल ने सार्वजनिक-निजी भागीदारी के माध्यम से भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के जयपुर, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डों को पट्टे पर देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी। साथ ही गन्ने के उचित और पारिश्रमिक मूल्य को मंजूरी दी। चीनी सीजन 2020-21 के लिए 285 प्रति क्विंटल पर 10 फीसदी की मूल वसूली दर होगी।

यह भी पढ़ें- राहुल गांधी बोले पिछले 4 महीनों में करीब 2 करोड़ लोगों ने नौकरियां गवाई


संबंधित समाचार