होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

चारधाम यात्रा के 200 मीटर दायरे में मोबाइल बैन, आदेश लागू, पालन नहीं करने वालों पर होगी कार्रवाई

चारधाम यात्रा के 200 मीटर दायरे में मोबाइल बैन, आदेश लागू, पालन नहीं करने वालों पर होगी कार्रवाई

 

Chardham Yatra Latest Update: चारधाम यात्रा को लेकर प्रशासन ने सख्ती दिखाते हुए चार धाम के 200 मीटर के दायरे में मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। यह आदेश तुरंत प्रभाव से लागू होंगे और आदेश का उल्लंघन करने वाले के खिलाफ कड़ी कार्रवाई किए जाने के निर्देश भी दिए गए हैं।

उत्तराखंड सरकार की मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने इस बारे में बयान जारी किया है।  इसके साथ ही उन्होंने सभी श्रद्धालुओं से रजिस्ट्रेशन कराने के बाद ही चार धाम यात्रा पर आने की सलाह दी है, ऐसा न करने पर उन श्रद्धालुओं को रास्ते से ही लौटा दिया जाएगा। मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने कहा कि भारी संख्या में श्रद्धालु चारधाम यात्रा के लिए आ रहे हैं। इस दौरान कई लोग ऐसे भी पहुँच रहे जो आस्था नहीं बल्कि केवल घूमने के लिए आ रहे हैं और उनकी कुछ हरकतों की वजह से लोगों की आस्था को ठेस पहुंच रही है। कहा कि इस बात का विशेष ध्यान देने की जरूरत है कि यहां आस्था को कोई ठेस न पहुंचाए। धार्मिक भावनाएं आहत नहीं होनी चाहिए। इसीलिए मोबाइल फोन पर बैन लगाने जैसा कदम उठाया गया है। 

आए दिन चारधाम में श्रद्धालुओं की संख्या के चलते इस तरह का कदम उठाया गया है, चारधाम यात्रा 10 मई को शुरू हुई थी। देखते ही देखते उत्तरखंड में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा जिससे यात्रा के रास्तों में भारी जाम व भीड़ जैसी समस्याएं उत्पन्न हो गई। वहीं चारधाम यात्रा पर अभी तक 5 से ज्याद श्रद्धालुओं की मौत भी चुकी है। 

यात्रा को सुगम और व्यवस्थित बनाए रखने के लिए प्रशासन ने लेकिन कड़े कदम उठाते हुए सिर्फ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन को तव्वोज्जो दी है। मोबाइल फोन बैन होने के चलते जो लोग चारों मंदिरों के पास रील्स बनाते हैं। वीडियो कॉल करके परिवार वालों को यात्रा के बारे में बताते हैं, आसपास के नजारे और अपने अनुभव शेयर करते हैं, वे अब ऐसा नहीं कर पाएंगे। 


संबंधित समाचार