होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Mizoram Election:CM ज़ोरमथांगा अपनी विधानसभा सीट भी नहीं बचा पाये, आइजोल ईस्ट सीट से हारे

Mizoram Election:CM ज़ोरमथांगा अपनी विधानसभा सीट भी नहीं बचा पाये, आइजोल ईस्ट सीट से हारे

 

मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) के नेता और मिजोरम के मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा आइजोल ईस्ट I सीट अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी जेडपीएम के लालथनसांगा से हार गए।

साथ ही यह ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) के लिए एक बड़ी जीत है। यह छह दलों का गठबंधन मिजोरम में सरकार बनाने के लिए तैयार है। मतगणना अभी भी जारी है, ZPM राज्य की कुल 40 सीटों में से 27 पर आगे चल रही है मिजोरम के CM ज़ोरमथांगा की पार्टी MNF ने पहली बार 2018 में चुनाव जीतकर प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाई। हालाँकि, उनकी अपनी ही सीट पर हार सत्तारूढ़ पार्टी के लिए एक बड़ा झटका साबित हुई है।

बता दें कि प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार ललथनसांगा ने आइजोल ईस्ट सीट, 2100 से अधिक वोटों के अंतर से जीती। तीसरे दौर की गिनती के बाद विजेता उम्मीदवार को 8000 से अधिक वोट मिले, जिससे ज़ोरमथांगा की हार हुई। इस बीच, जेडपीएम ने पहले से ही जश्न मनाना शुरू कर दिया है। 3 दिसंबर को सुबह लगभग 11 बजे, यह स्पष्ट हो गया कि ZPM नई सरकार बनाएगी।

वहीं ज़ोरमथंगा अपनी सीट से हार गए और उनकी पार्टी एमएनएफ फिर से सरकार बनाने के लिए आवश्यक वोट शेयर हासिल करने में विफल रही, फिलहाल अब यह उम्मीद है कि जेडपीएम के संस्थापक लालदुहोमा पद संभालेंगे। 2017 में गठबंधन की स्थापना करने वाले ZPM नेता लालदुहोमा ने कांग्रेस और एमएनएफ उम्मीदवार को हराकर अपनी सीट से जीत हासिल की। संभावना है कि एमएनएफ द्वारा चुनाव में हार मानने की औपचारिक घोषणा जल्द ही की जाएगी।

मिजोरम में चुनाव आयोग के अब तक के आंकड़ों में ऐसी है स्थिति

 


संबंधित समाचार