होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Mandi: स्टॉक मार्केट में निवेश का लुभावना ऑफर देकर शातिरों ने ठगे करीब 2 करोड़

Mandi: स्टॉक मार्केट में निवेश का लुभावना ऑफर देकर शातिरों ने ठगे करीब 2 करोड़

 

Mandi: स्टॉक मार्केट में निवेश कर अमीर बनने का सपना देखने वाले लोगों को साइबर ठग लगातार अपना निशाना बना रहे हैं। इन शातिरों ने अब लोगों से पैसे ऐंठने के लिए अब सोशल मीडिया का सहार लिया है। बीते माह की बात की जाए तो मध्य जोन मंडी में शातिरों ने विभिन्न सोशल मीडिया ऐप के जरिए करीब दो करोड़ की ठगी को अंजाम दिया है। इन शातिरों ने लोगों से स्टॉक मार्केट में निवेश करने के नाम पर यह ठगी की है। प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछले माह मध्य जोन मंडी में साइबर क्राइम के 4 मामले दर्ज हुए हैं।

साइबर ठगों ने वाट्सऐप, फेसबुक व टेलिग्राम सोशल मीडिया ऐप के माध्यम से ग्रुप बनाकर स्टॉक मार्केट के नाम पर निवेश करवाकर ठगी को अंजाम दिया है। साइबर क्राइम थाना मध्य जोन मंडी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मनमोहन सिंह ने इन मामलों की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि ठगी का शिकार हुए लोगों के साथ 1,97,56,088 रुपये की धोखाधड़ी हुई है। साइबर ठगों ने स्टॉक मार्केट के नाम पर लुभावने ऑफर देकर इन लोगों को अपना शिकार बनाया है। मनमोहन सिंह ने बताया कि लोग लगातार साइबर क्राइम का शिकार हो रहे हैं।

साइबर क्राइम की रोकथाम के लिए हिप्र स्टेट सीआईडी द्वारा विभिन्न कदम उठाए जा रहे है। साइबर क्राईम पुलिस थाना मध्य जोन मंडी द्वारा साइबर क्राइम की रोकथाम के लिए मध्य खण्ड के अन्तर्गत आने वाले सरकारी व गैर सरकारी शिक्षण संस्थानों व ग्राम पंचायतों में जागरूकता शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। जिसके तहत लोगों को जागरूक किया जा रहा है कि यदि कोई व्यक्ति साईबर क्राईम का शिकार हो जाए तो इसकी शिकायत कैसे और कहां करें।

उन्होंने लोगों से अनुरोध किया कि सोशल मीडिया पर लुभावने ऑफर देने वाले किसी भी गु्रप पर अपनी निजी जानकारी देने से बचे। ऐसे सभी गु्रप को छोड़ दें और अनजान व्यक्ति के साथ अपनी निजी जानकारी सांझा न करें। यदि फिर भी कोई व्यक्ति इस तरह के साइबर क्राइम का शिकार हो जाता है तो तुरंत साइबर हैल्प लाईन नम्बर 1930 या साइबर क्राइम पुलिस थाना मंडी के लैंडलाईन नम्बर 01905-226900 व  अपने नजदीकी पुलिस थाना में सम्पर्क करें।


संबंधित समाचार