होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Maharashtra Elections 2024: महाराष्ट्र में कितनी सफल हुई महायुति सरकार? जानिए चुनाव से पहले GOVT की

Maharashtra Elections 2024: महाराष्ट्र में कितनी सफल हुई महायुति सरकार? जानिए चुनाव से पहले GOVT की

 

Maharashtra Elections 2024: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024 के नजदीक आते ही राज्य में रोजगार, गरीबी से जुड़े मुद्दे उठने लगे हैं। एक तरफ विपक्षी पार्टियां जमकर निशाने साध रही हैं तो तो वहीं महायुति (भाजपा, शिवसेना और एनसीपी) सरकार महाराष्ट्र के लोगों के लिए केंद्र सरकार से राज्य में इन्वेस्टमेंट लाने और रोजगार पैदा करने के लिए सभी जरूरी प्रयासों में जुटी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, महायुक्ति सरकार की 'महाराष्ट्र फर्स्ट, मराठी फर्स्ट' पॉलिसी एक बड़ी सफलता रही है, जिसमें कई महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट्स को केंद्र सरकार से मंजूरी मिली है।

एनर्जी सेक्टर: एक गेम-चेंजर

पंप स्टोरेज के लिए 2.14 लाख करोड़ रुपये के इन्वेस्टमेंट से राज्य के एनर्जी सेक्टर में क्रांति आने वाली है। इससे 40,870 मेगावाट अतिरिक्त बिजली पैदा होगी और 72,000 रोजगार के अवसर पैदा होंगे। उपमुख्यमंत्री और राज्य के ऊर्जा मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने हाल ही में ऊर्जा क्षेत्र से जुड़े अहम समझौतों पर साइन किए हैं।

व्हीकल और एनर्जी सेक्टर: बड़ा बढ़ावा

राज्य सरकार ने वाहन और ऊर्जा क्षेत्र में 1.20 लाख करोड़ रुपये के निवेश को मंजूरी दी है। टावर सेमीकंडक्टर और अडानी समूह पनवेल के तलोजा में एक सेमीकंडक्टर प्रोजेक्ट स्थापित करेंगे, जिससे 5,000 नौकरियां पैदा होंगी। टोयोटा किर्लोस्कर ओरिक सिटी में एक इलेक्ट्रिक व्हीकल प्लांट स्थापित करेगा, जिससे लगभग 9,000 नौकरियां पैदा होंगी।

रेलवे लाइन: उत्तर महाराष्ट्र को जोड़ती हुई

केंद्र सरकार ने मनमाड-इंदौर रेलवे लाइन प्रोजेक्ट के लिए 18,000 करोड़ मंजूर किए हैं. इस परियोजना में 30 नए स्टेशन शामिल होंगे, जो 1,000 से ज़्यादा गांवों और 30 लाख से ज़्यादा आबादी को रेलवे नेटवर्क से जोड़ेंगे। रेलवे सेवाओं के विस्तार से इन अविकसित क्षेत्रों में औद्योगिक नेटवर्क की स्थापना होगी।

नदी जोड़ो परियोजना: उत्तर महाराष्ट्र के लिए बढ़ावा

राज्य सरकार ने नर-पार गिरन नदी लिंक परियोजना के लिए 7,000 करोड़ मंजूर किए हैं। इससे गुजरात से महाराष्ट्र को अतिरिक्त पानी मिलेगा। इस परियोजना से लगभग 50,000 हेक्टेयर भूमि की सिंचाई होगी, जिससे उत्तरी महाराष्ट्र के नासिक, जलगांव और धुले जिलों को लाभ होगा।

यह भी पढ़ें- Haryana Weather: अभी नहीं मिलेगा बारिश से छुटकारा, दो दिनों तक होगी प्रदेश में झमाझम बारिश


संबंधित समाचार