होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Maharashtra Elections 2024: मुंबई के विकास के लिए फडणवीस ने निभाई अहम भूमिका, जानिए कैसे

Maharashtra Elections 2024: मुंबई के विकास के लिए फडणवीस ने निभाई अहम भूमिका, जानिए कैसे

 

Maharashtra Elections 2024: महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव के लिए राज्‍य के उपमुख्‍यमंंत्री और भाजपा के दिग्गज नेता देवेंद्र फडणवीस ने शुक्रवार को लगातार छठीं बार नागपुर दक्षिण-पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र से नामांकन दाखिल किया। पूर्व सरकार में मुख्यमंत्री और वर्तमान डिप्‍टी सीएम देवेंद्र फडणवीस 25 वर्षों से विधायक हैं। देवेंद्र फडणवीस द्वारा वर्तमान और पूर्व के सीएम कार्यकाल में किए गए आर्थिक और सामाजिक विकास कार्यो ने राज्‍य को और मबजूत बनाया और वैश्विक पहचान बनाने में मदद की है।

मुंबई जैसे व्यस्त महानगर देवेंद फडणवीस के प्रयासों के कारण निरंतर डेवलेप हो रहा है। फडणवीस के प्रयासों की बदौलत मायानगरी मुंबई एक नए अत्‍याधुनिक युग की दहलीज पर खड़ा है। फडणवीस की बदौलत हुई इंफ्रास्ट्रक्चर ग्रोथ ने मुंबई को ना केवल भारत के आर्थिक विकास में इसे एक प्रमुख खिलाड़ी बना दिया है बल्कि वैश्विक मंच पर शहरी विकास और दक्षता का एक मॉडल भी पेश किया है। पदभार ग्रहण करने के बाद से, फडणवीस के दिशानिर्देश पर शहर की तस्‍वीर बदलने के लिए बड़ी-बड़ी परियोजनाओं पर जोर दिया गया है।

इस सब प्रयासों ने ना केवल मुंबई के निवासियों के हर दिन के संघर्षों को कम किया बल्कि शहर को आधुनिकीकरण की ओर ले गया हैं। विस्तृत सड़क नेटवर्क से लेकर महत्वाकांक्षी हवाई अड्डे के विस्तार तक, शुरू की गई पहल परिवर्तनकारी से कम नहीं रही है।

2014 से 2019 तक महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री की कुर्सी संभाते हुए देवेंद्र फडणवीस ने नौकरशाही की देरी और राजनीतिक बाधाओं जैसी बाधाओं को पार करते हुए कई बड़ी परियोजनाओं को ना केवल शुरू करवाया बल्कि उसे अंजाम तक पहुंचाया। बुनियादी ढांचे के विकास में आने वाली असंख्य बाधाओं से निपटने के लिए फडणवीस के दृष्टिकोण ने मुंबई में शासन के लिए एक नई मिसाल कायम की है।

हाई-स्पीड ट्रेन कॉरिडोर

एमटीएचएल फडणवीस के कार्यकाल की एकमात्र प्रोजेक्‍ट नहीं बल्कि कई इन्‍फ्रास्‍ट्रकचर से जुड़े प्रोजेक्‍ट की शुरुआत और प्रगति हुई। जिसमें मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड ट्रेन , भारत का पहला हाई-स्पीड ट्रेन कॉरिडोर और वर्सोवा-विरार सी लिंक (वीवीएसएल) शामिल हैं। इस पहल से मुंबई के आधुनिक होने की पहचान बनी। 

अकेले मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल, जो 508 किलोमीटर से अधिक लंबी है और जिसकी अनुमानित लागत 88,000 से 1,10,000 करोड़ रुपये के बीच थी। फडणवीस के नेतृत्व में ये बृहद प्रोजक्‍ट बहुत कम समय में पूरे हुए और राज्‍य के विकास को गति मिली।

वर्सोवा-विरार सी लिंक

वर्सोवा-विरार सी लिंक (वीवीएसएल), एक और आधारशिला परियोजना है, जिसका उद्देश्य शहर की कुख्यात यातायात भीड़भाड़ का एक बहुत जरूरी समाधान प्रदान करना है। 43 किलोमीटर में फैली और अनुमानित 60,000 करोड़ की लागत वाली वीवीएसएल शहर के परिवहन सुविधा को बदलने के लिए तैयार है, जिससे निवासियों को यात्रा का एक तेज़ और अधिक कुशल साधन मिल सके। यह, मुंबई मेट्रो विस्तार के साथ, जिसमें 2013 और 2016 के बीच नई लाइनों को जोड़ना शामिल है, बुनियादी ढांचे के विकास के लिए व्यापक दृष्टिकोण का और उदाहरण है जो फडणवीस के कार्यकाल की विशेषता रही है।

यह भी पढ़ें- सावधान: Gujarat के Rajkot में 10 होटलों को बम से उड़ाने की धमकी


संबंधित समाचार