होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

राहुल गांधी के आरक्षण वाले बयान पर नाना पटोले का समर्थन, भाजाप नेताओं ने कांग्रेस को घेरा

राहुल गांधी के आरक्षण वाले बयान पर नाना पटोले का समर्थन, भाजाप नेताओं ने कांग्रेस को घेरा

 

Maharashtra Election 2024: महाराष्ट्र कांगेस अध्यक्ष नाना पटोले ने राहुल गांधी के आरक्षण वाले बयान 'हम आरक्षण हटाएंगे' का समर्थन किया है। उन्होंने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि वह दिन दूर नहीं जब आरक्षण पूरी तरह से समाप्त हो जाएगा।

जिसके बाद राज्य में सियासी माहौल गरम हो गया है। बीजेपी नेता नाना पटोले के बयान को लेकर पार्टी पर हमलावर है। शुक्रवार को केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने शुक्रवार को कांग्रेस पार्टी को आरक्षण विरोधी करार दिया।  

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा, ''मैं सभी से अपील करता हूं कि इस प्रकार की बातें करने वाली कांग्रेस पार्टी को पहचानें. आरक्षण खत्म करने वाली पार्टी को हम समाप्त करेंगे। लेकिन, आरक्षण को खत्म नहीं होने देंगे''। अठावले ने जाति व्यवस्था को खत्म करने के प्रयासों की भी चर्चा की और कहा कि जाति व्यवस्था को खत्म करना एक बड़ी चुनौती है लेकिन, यह संभव है''।

कांग्रेस पार्टी के नेताओं द्वारा लगातार आरक्षण को लेकर तीखे हमले देखने को मिल रहे है, ऐसे में भाजपा इन बयानों पर पलटवार करते हुए दावा करती है कि कांग्रेस का संविधान और उसके निर्माता डॉक्टर बाबासाहेब आंबेडकर के प्रति कभी सच्चा सम्मान नहीं रहा। स्वतंत्रता के बाद से ही कांग्रेस ने डॉक्टर आंबेडकर के योगदान को महत्व नहीं दिया और संविधान के प्रावधानों का उल्लंघन किया। कांग्रेस ने डॉक्टर आंबेडकर को दो बार चुनाव में हराया और अपमानजनक स्थिति में इस्तीफा देने के लिए मजबूर किया। डॉक्टर बाबासाहेब आंबेडकर के संवैधानिक प्रावधानों का पूरा पालन कांग्रेस ने कभी नहीं होने दिया।

वहीं मुंबई भाजपा अध्यक्ष आशीष शेलार ने शनिवार को महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले से आरक्षण विरोधी रुख अपनाने के लिए मांफी मांगने की मांग की और कहा कि बाबा साहेब अंबेडकर के संविधान ने लोगों को आरक्षण दिया है, कांग्रेस को नहीं। मैं नाना पटोले से माहराष्ट्र के लोगों से माफी की मांग करता हूं। उन्हें आरक्षण पाने वाले सभी वर्गों से माफी मांगनी चाहिए। 

इससे पहले, BJP प्रवक्ता प्रदीप भंडारी ने भी कांग्रेस की मंशा को दलित विरोधी बताते हुए कहा था कि कांग्रेस का असल उद्देश्य गरीबों का आरक्षण खत्म करना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले भी कहा था कि कांग्रेस दलितों का आरक्षण छीनकर अपने फेवरेट वोट बैंक को देना चाहती है।

उन्होंने कहा था, "मैं कांग्रेस को स्पष्ट तौर पर कहना चाहता हूं कि जब तक BJP है, जब तक नरेंद्र मोदी हैं, आप दलितों का हक नहीं छीन सकते। Congress की मंशा को समझते हुए BJP  दलितों के अधिकारों की रक्षा करेगी और महाराष्ट्र में कांग्रेस की सरकार बनने नहीं देगी''।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 20 नवंबर को होंगे और सभी 288 सीटों के लिए मतगणना 23 नवंबर को होगी। 

यह भी पढ़ें- 28 अक्टूबर की ऐतिहासिक घटनाएं


संबंधित समाचार