होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

मध्य प्रदेश, गुजरात में युवा बेरोजगारी सबसे कम, केरल कर रहा है संघर्ष

मध्य प्रदेश, गुजरात में युवा बेरोजगारी सबसे कम, केरल कर रहा है संघर्ष

 

Unemployment in India: आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण (पीएलएफएस) के नए आंकड़ों से पूरे भारत में युवा बेरोजगारी में भारी अंतर का पता चला है। मध्य प्रदेश और गुजरात सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाले राज्य बनकर उभरे हैं, जहां युवा बेरोजगारी दर सबसे कम है, जबकि केरल सबसे अधिक बेरोजगारी दर के साथ संघर्ष कर रहा है। जुलाई 2023 से जून 2024 की अवधि को कवर करने वाला यह सर्वेक्षण देश भर में युवा बेरोजगारी और लैंगिक असमानताओं के ज्वलंत मुद्दे पर प्रकाश डालता है।

पीएलएफएस के अनुसार, मध्य प्रदेश में युवा बेरोज़गारी दर सबसे कम दर्ज की गई, जिसके बाद गुजरात का स्थान है। इस बीच, केरल में युवाओं (15-29 वर्ष की आयु) के बीच बेरोज़गारी दर चिंताजनक 29.9% है, जिसमें महिलाओं के लिए बेरोज़गारी दर 47.1% और पुरुषों के लिए 19.3% है।

रिपोर्ट में यह भी संकेत दिया गया है कि राष्ट्रव्यापी युवा बेरोजगारी दर 10.2% थी, जिसमें महिलाओं को अपने पुरुष समकक्षों (9.8%) की तुलना में अधिक दर (11%) का सामना करना पड़ रहा है। केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में क्रमशः 36.2% और 33.6% के साथ सबसे अधिक युवा बेरोजगारी दर थी।

लक्षद्वीप में, 15-29 आयु वर्ग की 79.7% महिलाएं बेरोज़गार हैं। व्यापक स्तर पर, 15 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों के लिए भारत की समग्र बेरोज़गारी दर 2023-24 के लिए 3.2% पर स्थिर रही। हालांकि, महिलाओं के लिए बेरोज़गारी दर पिछले वर्ष के 2.9% से थोड़ी बढ़कर 3.2% हो गई।

 

यह भी पढ़ें- ईरान से मेरी जान को बड़ा खतरा, हमलावर की मौत की इच्छा मुझे निशाना बनाना है: डोनाल्ड ट्रंप


संबंधित समाचार