होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Madhya Pradesh Govt का राज्य कर्मचारियों को Diwali तोहफा, बढ़ाया 4% DA

Madhya Pradesh Govt का राज्य कर्मचारियों को Diwali तोहफा, बढ़ाया 4% DA

 

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश सरकार ने दिवाली से पहले राज्य कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा की है। 1 जनवरी, 2024 से प्रभावी यह बढ़ोतरी डीए को मौजूदा 46% से बढ़ाकर 50% कर देगी।

1 जनवरी, 2024 से सभी सरकारी कर्मचारियों को 50% की नई दर से डीए मिलेगा। सरकार ने यह भी पुष्टि की कि इस बढ़ोतरी से जमा होने वाले बकाया को चालू वित्त वर्ष के भीतर चार किस्तों में समान रूप से वितरित किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश और अरुणाचल प्रदेश जैसे कई अन्य राज्यों ने भी डीए बढ़ोतरी की घोषणा की है। यूपी सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए 1 जुलाई से डीए बढ़ाकर 3% कर दिया है, जबकि अरुणाचल प्रदेश सरकार ने नियमित कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए डीए और महंगाई राहत (डीआर) में 3% की बढ़ोतरी को मंजूरी दी है, जो 1 जुलाई 2024 से प्रभावी होगी।

महज 10 दिन पहले, 18 अक्टूबर को, केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) में 3% की बढ़ोतरी की घोषणा की, साथ ही पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (डीआर) में भी इतनी ही बढ़ोतरी की। यह बढ़ोतरी 1 जुलाई, 2024 से प्रभावी है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक के दौरान इसकी पुष्टि की गई। डीए की दर अब मूल वेतन के 50% से बढ़कर 53% हो जाएगी, जिससे सरकारी कर्मचारियों और सेवानिवृत्त लोगों को वित्तीय बढ़ावा मिलेगा।

यह भी पढ़ें- Dhanteras 2024 Date: 29 या 30 अक्टूबर कब है धनतेरस? जानें सही तिथि


संबंधित समाचार