होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Credit Card का इस्तेमाल करने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, वरना...

Credit Card का इस्तेमाल करने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, वरना...

 

Credit Card User Tips: आज के दौर में क्रेडिट कार्ड काफी चलन में आया है। इसके कई कारण हैं। पहला कि क्रेडिट कार्ड पर आपको कई डिस्काउंट, रिवॉर्ड और ऑफर्स मिल जाते हैं और दूसरा अगर आपके अकाउंट में पैसे न भी हों, तो आप इसकी मदद से खरीदारी कर सकते हैं।

इसमें अच्छी बात ये है कि क्रेडिट कार्ड से लोन के तौर पर खर्च की गई रकम को अगर आप ग्रेस पीरियड के अंदर चुका देते हैं, तो आपसे किसी तरह का ब्या्ज नहीं लिया जाता। इन फीचर्स के चलते क्रेडिट कार्ड लोगों के बीच तेजी से पॉपुलर हुआ है।

अगर आप भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेइमाल करते हैं, तो इससे जुड़ी कुछ बातें आपको जरूर पता होनी चाहिए क्योंकि बैंक इसके बारे में आपको जानकारी नहीं देते हैं। ऐसे में जरा सी चूक से आपकी परेशानियां बढ़ सकती हैं। 

क्रेडिट कार्ड से जुड़ी इन बातों का रखें खास ध्यान... 

न निकालें कैश 

ये तो आपको पता ही  है कि क्रेडिट कार्ड से कैश भी निकाला जा सकता है, लेकिन कितना कैश निकाल सकते हैं, इसकी एक लिमिट होती है। लेकिन आपको हमेशा क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने से पूरी तरह से बचना चाहिए क्यों कि इसके लिए आपको अच्छा् खासा चार्ज देना पड़ता है। वहीं कैश एडवांस पर इंटरेस्ट फ्री क्रेडिट पीरियड का कोई लाभ नहीं मिलता। 

इंटरनेशनल ट्रांजैक्श्न न करें 

क्रेडिट कार्ड लेते समय तमाम लोगों को इसे विदेश में इस्तेहमाल करने के भी लुभावने ऑफर्स दिए जाते हैं। लेकिन इसके पीछे की कहानी आपको नहीं बताई जाती। विदेश में क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने पर आपको फॉरेन करंसी ट्रांजैक्शन फीस चुकानी होती है। विदेश में क्रेडिट कार्ड की जगह प्रीपेड कार्ड इस्तेमाल करना बेहतर है। 

लिमिट का 30% से ज्याैदा न करें इस्तेेमाल 

क्रेडिट कार्ड में बेशक आपको अच्छी् खासी लिमिट मिली हो, लेकिन आप  क्रेडिट कार्ड की लिमिट का 30 फीसदी से ज्या दा इस्ते माल न करें। एक साथ बड़ी रकम खर्च करने वालों को बैंक वित्तीय रूप से कमजोर मानता है। इससे आपका सिबिल स्कोतर खराब होता है। ऐसे में आपको भविष्य  में लोन लेने में परेशानी हो सकती है। 

मिनिमम और टोटल ड्यू 

ड्यू अमाउंट दो तरह के होते हैं एक टोटल ड्यू और दूसरा मिनिमम ड्यू। अगर आप सिर्फ मिनिमम ड्यू पे करते हैं तो इससे आपको सिर्फ इतना फायदा होगा कि आपका कार्ड ब्लॉहक नहीं किया जाएगा, लेकिन आपको बकाए रकम पर तगड़ा ब्याज देना पड़ेगा और ये ब्यारज टोटल अमाउंट पर लगेगा। इसलिए क्रेडिट कार्ड का भुगतान करते समय हमेशा टोटल ड्यू का भुगतान करें। 

अचानक क्लोज न करवाएं कार्ड 

कई बार एक से ज्या दा क्रेडिट कार्ड होने पर लोग एक कार्ड को अचानक से बंद करवा देते हैं। इससे क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेश्यो बढ़ सकता है क्यों कि आपका क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेश्यो पहले दो कार्डों में बंटा था, लेकिन एक कार्ड बंद होने के बाद वो एक ही में होगा। ऊंचे क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेश्यो से आपका क्रेडिट स्कोर बिगड़ता है। इसलिए आप कार्ड का इस्तेमाल भले ही न करें, लेकिन उसे एक्टिव रखें।

 


संबंधित समाचार