होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Sunglasses Tips: धूप से आंखों को बचाने के लिए खरीदने जा रहे हैं सन ग्लास, तो ध्यान रखें ये बातें...

Sunglasses Tips: धूप से आंखों को बचाने के लिए खरीदने जा रहे हैं सन ग्लास, तो ध्यान रखें ये बातें...

 

Sunglasses Choosing Tips: गर्मी का मौसम आ चुका है ऐसे में तेज धूप से बचने के लिए लोग सनग्लास का इस्तेमाल करते हैं। सनग्लास यानी धूप का चश्मा पहनने से आंख पर तेज सनलाइट नहीं पढ़ती जिससे आप धूप में भी आसानी से देख सकते हैं। यह सूरज किरणों और तेज रोशनी को आपकी आंखों तक सीधे पहुंचने से और बचाता है।

यूवीए और विशेष रूप से यूवीबी वाली यूवी किरणें आंख की सतह के टिश्यूज, कॉर्निया और लेंस को नुकसान पहुंचाती हैं जिससे समय के साथ आंख और नजर संबंधित कई समस्याएं हो सकती हैं। आपको आजकल सुपरमार्केट एवं पेट्रोल पंप से लेकर आम दुकानों और ऑनलाइन फैशन खुदरा विक्रेताओं तक, कहीं से भी सस्ता धूप चश्मा आसानी से मिल सकता है लेकिन इस बात को लेकर हमेशा संदेह रहता है कि क्या ये चश्मे आंखों को धूप से बचा सकते हैं या नहीं।

इस प्रकार के चश्मों में लगे लेंस आमतौर पर यूवी (अल्वावॉयलेट) किरणों से पर्याप्त सुरक्षा मुहैया नहीं कराते और दिखने में स्पष्टता जैसे अन्य मामलों में भी उनकी गुणवत्ता निराशाजनक होती है। दरअसल, एक रिपोर्ट  के अनुसार, कोई भी सनग्लास लेने से पहले कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए ताकि आप अपनी आंखों की सुरक्षा के लिए अच्छा सनग्लास ले सकें।  

दृश्यता की गुणवत्ता 

धूप का चश्मा पहनने से ऐसा महसूस हो सकता है कि आपको देखने में दिक्कत हो रही है। ऐसा इसलिए है क्योंकि लेंस प्रकाश को चुनिंदा रूप से छानते हैं: यह एक प्रकार के विकिरण को अंदर आने देता है और अन्य की पहुंच को सीमित कर देता है। 

मायने रखता है रंग

हमें लेंस की गुणवत्ता पर ध्यान देने के साथ ही इसके रंग पर भी गौर करना चाहिए। चश्मे के लेंस का रंग धूप से मिलने वाली सुरक्षा को प्रभावित नहीं करता, लेकिन यह आंखों में लगने वाली चमक पर असर डालता है क्योंकि प्रत्येक रंग प्रकाश की एक अलग तरंगदैर्ध्य (वेवलैंथ) को छानता है। 

‘पोलेराइज्ड लेंस’ 

‘पोलेराइज्ड लेंस’ सड़क या पानी जैसी सतह से परावर्तित होने के बाद एक निश्चित कोण पर आंख तक पहुंचने वाली रोशनी को रोकते हैं, जिससे आंखों पर पड़ने वाली चमक कम हो जाती है। वे विशेष रूप से उस समय के लिए उपयुक्त हैं जब आप गाड़ी चला रहे हों या पानी के आसपास हों। 

प्लास्टिक या कांच के लेंस? 

केवल रंग ही दृश्यता स्तर की गुणवत्ता को प्रभावित नहीं करता। हमें इस बात पर भी ध्यान देना होगा कि लेंस किस चीज से बने हैं। हालांकि ये आमतौर पर विशेष प्लास्टिक से बने होते हैं लेकिन आप शीशे वाले लेंस भी पहन सकते हैं। प्लास्टिक के लेंस हल्के और मजबूत होते हैं जबकि कांच के लेंस पर खरोंच की आशंका कम रहती है और उनका रंग भी जल्द खराब नहीं होता यानी कांच के लेंस बेहतर दृश्यता प्रदान करते हैं। 

अन्य विशेषताएं 

डिजाइन संबंधी विशेषताओं को हम धूप का चश्मा चुनते समय नजरअंदाज नहीं कर सकते। चश्मे को चुनते समय किसी भी प्रकार का संदेह होने पर सबसे अच्छी सलाह यह है कि आप अपने ‘ऑप्टिशियन’ या ‘ऑप्टोमेट्रिस्ट’ से बात करके धूप का वह चश्मा चुनें जो आपकी जरूरतों को पूरा करता हो। 

 


संबंधित समाचार