होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Indian Railway Kavach: सुरक्षा को लेकर भारतीय रेलवे में गेम-चेंजर का काम करेगा कवच 

Indian Railway Kavach: सुरक्षा को लेकर भारतीय रेलवे में गेम-चेंजर का काम करेगा कवच 

 


Kavach for Indian Railways: भारतीय रेलवे, देश के परिवहन की लाइफलाइन है। देशवासियों की सुरक्षित यात्रा के लिए कवच एक वरदान साबित हो रहा। ट्रेन यात्रा करने वाले लोगों के जीवन की सुरक्षा के लिए लगाए जा रहे कवच सिस्टम ने एक्सीडेंट्स और कैजुआलिटी कम करने में गेमचेंजर साबित हो रहा। भारतीय रेलवे ने पांच सालों में देश के रेलवे नेटवर्क में 45000 किलोमीटर तक कवच लगाने का फैसला किया है।

कवच की शुरुआत
वर्षों से, इन दुर्घटनाओं ने भारतीय रेलवे में बेहतर सुरक्षा उपायों की तत्काल आवश्यकता को उजागर किया। दुनिया के सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क में से एक होने के बावजूद, भारतीय रेलवे को स्वचालित ट्रेन सुरक्षा (एटीपी) तकनीक अपनाने में स्वतंत्रता के बाद 70 से अधिक वर्षों का समय लगा। लेकिन कवच की शुरुआत के साथ, यह परिदृश्य नाटकीय रूप से बदलने लगा है।

रेलवे पर कवच का प्रभाव
भारतीय रेलवे पर कवच का प्रभाव परिवर्तनकारी रहा है। परिणामी दुर्घटनाओं की संख्या 2000-01 में 473 से नाटकीय रूप से घटकर 2023-24 में सिर्फ़ 40 रह गई है – जो उठाए गए सुरक्षा उपायों की प्रभावशीलता का प्रमाण है। यह भारी गिरावट सीधे तौर पर रेलवे सुरक्षा के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता से जुड़ी है, जिसे राष्ट्रीय रेल सुरक्षा कोष जैसी पहलों के ज़रिए प्रदर्शित किया गया है, जो 2017 में लॉन्च किया गया ₹1 लाख करोड़ का सुरक्षा कोष है। महत्वपूर्ण सुरक्षा परिसंपत्तियों को नवीनीकृत और उन्नत करने के उद्देश्य से बनाए गए इस कोष ने दुर्घटनाओं को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। 2023 में, सरकार ने रेल सुरक्षा को और बेहतर बनाने के लिए अपने समर्पण को दिखाते हुए इस कोष को पाँच साल के लिए और ₹45,000 करोड़ तक बढ़ा दिया।

क्या है कवच ?
कवच, जिसका हिंदी में अर्थ है “ढाल”, एक अत्याधुनिक, स्वदेशी रूप से विकसित एटीपी प्रणाली है जिसे ट्रेनों के लिए सुरक्षा कवच के रूप में कार्य करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। एचबीएल पावर सिस्टम, कर्नेक्स और मेधा जैसी भारतीय कंपनियों के सहयोग से अनुसंधान डिजाइन और मानक संगठन (आरडीएसओ) द्वारा निर्मित, कवच ट्रेन दुर्घटनाओं को खत्म करने के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण पहल है। यह सिस्टम ट्रेन की गति पर नज़र रखता है, संभावित खतरों के बारे में ऑपरेटरों को सचेत करता है, ज़रूरत पड़ने पर स्वचालित रूप से ट्रेनों को रोकता है और प्रतिकूल मौसम की स्थिति में भी सुचारू संचालन सुनिश्चित करता है।

सुरक्षा सुनिश्चित करने के दृढ़ संकल्प का प्रतीक
कवच सिर्फ़ एक तकनीकी उपलब्धि नहीं है यह भारत के अपने रेलवे को आधुनिक बनाने और इस नेटवर्क पर रोज़ाना निर्भर रहने वाले लाखों यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के दृढ़ संकल्प का प्रतीक है। पिछले नौ वर्षों में, भारतीय रेलवे ने सुरक्षा बढ़ाने के लिए 1,78,012 करोड़ रुपये से अधिक आवंटित किए हैं  जो 2014 से पहले के स्तरों की तुलना में एक महत्वपूर्ण छलांग है। इन निधियों ने उन्नत ट्रैकसाइड उपकरणों की स्थापना, अत्याधुनिक तकनीकों की तैनाती और कर्मियों के व्यापक प्रशिक्षण को सक्षम किया है। जैसे-जैसे भारतीय रेलवे कवच के कार्यान्वयन के साथ आगे बढ़ता है, देश में रेल सुरक्षा का भविष्य आशाजनक दिखता है। यह प्रणाली यात्रियों के जीवन की सुरक्षा के लिए भारतीय नवाचार और प्रतिबद्धता का उदाहरण है। जबकि अभी भी काम किया जाना बाकी है, कवच भारत में एक सुरक्षित, अधिक सुरक्षित रेल नेटवर्क के लिए आशा और गर्व की किरण के रूप में खड़ा है।

यह भी पढ़ें- DA Hike: क्या केंद्र सरकार सरकारी कर्मचारियों को त्योहारी तोहफा देगी? जानें


संबंधित समाचार