होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

America में सितंबर में नौकरियां बढ़ीं, बेरोजगारी दर घटकर हुई 4.1%

America में सितंबर में नौकरियां बढ़ीं, बेरोजगारी दर घटकर हुई 4.1%

 

Jobs increased in America: श्रम विभाग द्वारा शुक्रवार को जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, सितंबर में अमेरिकी श्रम बाजार में मजबूती देखी गई, जिसमें देश में 254,000 नौकरियां जुड़ीं। अगस्त की तुलना में यह उल्लेखनीय वृद्धि है, जिसमें संशोधन के बाद 159,000 नौकरियां जुड़ीं। बेरोजगारी दर भी अगस्त में 4.2% से थोड़ी कम होकर 4.1% हो गई। चुनौतियों के बावजूद, श्रम बाजार लचीला बना हुआ है, क्योंकि भर्ती में वृद्धि जारी है, जिसे श्रम आपूर्ति में वृद्धि का समर्थन प्राप्त है।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, आप्रवासन में वृद्धि ने इसमें योगदान दिया है, जबकि छंटनी कम रही है, जिससे उपभोक्ता खर्च को बढ़ावा देने में मदद मिली है, जो अर्थव्यवस्था का एक प्रमुख चालक है। सितंबर में औसत प्रति घंटा आय में 0.4% की वृद्धि हुई, जो अगस्त में देखी गई 0.5% वृद्धि से थोड़ी कम है।

साल-दर-साल आधार पर, वेतन में 4.0% की वृद्धि हुई, जबकि पिछले महीने यह 3.9% थी। यह स्थिर वेतन वृद्धि एक अपेक्षाकृत तंग श्रम बाजार को इंगित करती है, जहाँ नियोक्ताओं को श्रमिकों को आकर्षित करने के लिए उच्च वेतन की पेशकश करनी पड़ रही है।

नवीनतम नौकरी के आंकड़े अमेरिकी फेडरल रिजर्व के लिए एक महत्वपूर्ण समय पर आए हैं। मुद्रास्फीति अभी भी चिंता का विषय है, फेड अपनी भविष्य की मौद्रिक नीति तय करने के लिए श्रम बाजार की ताकत पर बारीकी से नज़र रख रहा है। मुद्रास्फीति को नियंत्रण में लाने के प्रयास में, अमेरिकी केंद्रीय बैंक ने पहले ही 2022 और 2023 में ब्याज दरों में 525 आधार अंकों की वृद्धि की है। पिछले महीने, फेड ने 2020 के बाद से अपनी पहली दर में कटौती की।

फेड के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल ने दरों में और बड़ी कटौती के बारे में सतर्कता व्यक्त की है, उन्होंने कहा कि समिति को दरों में तीव्र कटौती की तत्काल आवश्यकता महसूस नहीं होती है।

पॉवेल ने श्रम बाजार में मंदी को स्वीकार किया, लेकिन यह भी बताया कि हाल के आर्थिक आंकड़ों से पता चलता है कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था पहले की अपेक्षा बेहतर स्थिति में है। विकास, आय और कॉर्पोरेट मुनाफे सभी को ऊपर की ओर संशोधित किया गया है, जो एक मजबूत आर्थिक पृष्ठभूमि का संकेत देता है।

यह भी पढ़ें- तनु वेड्स मनु 3 में Kangana Ranaut निभाएंगी ट्रिपल रोल: रिपोर्ट


संबंधित समाचार