होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

क्या फ्लू होने पर व्यायाम करना ठीक है? जानें

क्या फ्लू होने पर व्यायाम करना ठीक है? जानें

 

Viral Fever: आप जानते हैं कि फ्लू का मौसम तब आता है जब आप या आपके आस-पास कोई व्यक्ति खांसी, जुकाम, बहती नाक या बुखार से पीड़ित होता है। बदलते मौसम में फ्लू होने का खतरा बढ़ जाता है, जो मुख्य रूप से नाक, गले और कभी-कभी फेफड़ों को प्रभावित करता है। कई लोगों के लिए, फ्लू एक छोटी सी स्वास्थ्य समस्या है, जिसके लक्षण बुखार, खांसी, शरीर में दर्द, बहती नाक, सिरदर्द और गले में खराश जैसे होते हैं जो आमतौर पर पांच से सात दिनों तक रहते हैं।

हालांकि, यह गंभीर रूप ले सकता है, जिससे जटिलताएं हो सकती हैं या जीवन के लिए खतरा बन सकता है, खासकर बुजुर्गों और सह-रुग्णता वाले लोगों के लिए। लक्षणों के पहले दो दिनों के भीतर डॉक्टर से परामर्श करना और पर्याप्त आराम करना फ्लू को नियंत्रित करने और आगे की जटिलताओं को रोकने के लिए सलाह दी जाती है। 

इस बीच, जिम जाने वालों को फ्लू से जूझते समय एक अजीब दुविधा का सामना करना पड़ता है - जिम जाना है या नहीं। कई लोगों के लिए, व्यायाम करना बीमारी से उबरने का एक तरीका है। उनके दिमाग में, थोड़ी शारीरिक गतिविधि उन्हें बेहतर और कम कमजोर महसूस करने में मदद करेगी, खासकर जब लक्षण हल्के हों। लेकिन क्या फ्लू होने पर व्यायाम करना सुरक्षित है? हमने स्वास्थ्य विशेषज्ञों से पूछा।

डॉ तुषार तायल, लीड कंसल्टेंट, आंतरिक चिकित्सा विभाग, सीके बिड़ला अस्पताल कहते हैं, "आम तौर पर, फ्लू से बीमार होने पर व्यायाम करने की सलाह नहीं दी जाती है। बीमार होने पर आपके शरीर को ठीक होने के लिए आराम की आवश्यकता होती है। व्यायाम करने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली पर और दबाव पड़ सकता है और बीमारी की अवधि बढ़ सकती है। अगर आपके लक्षण हल्के हैं, जैसे बहती नाक या गले में खराश, तो हल्की गतिविधि सहन की जा सकती है, लेकिन अगर आपको बुखार, शरीर में दर्द या थकावट है, तो लक्षणों में सुधार होने तक आराम करने की सलाह दी जाती है।"

यह भी पढ़ें- कौन होगा Haryana का अगला CM? हुड्डा, सैलजा और Nayab Saini में छिड़ी जुबानी जंग


संबंधित समाचार