होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Chinook Helicopter के इंजन में आग की घटना से भारतीय वायुसेना अलर्ट, अमेरिका से मांगी जानकारी

Chinook Helicopter के इंजन में आग की घटना से भारतीय वायुसेना अलर्ट, अमेरिका से मांगी जानकारी

 

अमेरिकी वायुसेना (US Air Force) ने चिनूक हेलीकॉप्टरों (Chinook Helicopter) के इंजन में आग लगने की चिंताओं के बीच अपने पूरे बेड़े की उड़ानें रद्द कर दी है। हालांकि भारतीय सेना (Indian Air Force) का चिनूक हेलीकॉप्टरों का बेड़ा अभी भी पूरी तरह से ऑपरेशनल है। सरकार से जुड़े सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, भारतीय वायु सेना के चिनूक हेलीकॉप्टर का बेड़ा अभी भी पूरी तरह से काम कर रहा है। भारत ने अमेरिका से उन कारणों का विवरण मांगा है जिनकी वजह से इंजन में आग लगी और खतरे के कारण अमेरिकी सेना के चिनूक सीएच-47 हेलीकॉप्टरों के पूरे बेड़े को रोक लगा दी।

अमेरिका ने रोकी चिनूक की उड़ान
रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी सेना मटेरियल कमांड ने 70 से ज्यादा हेलीकॉप्टरों का निरीक्षण करते हुए पूरे बेड़े की उड़ानों पर  रोक लगाने का फैसला किया। अधिकारियों के मुताबिक, सेना के अधिकारियों को हेलीकॉप्टरों के इंजन में आग लगने की कुछ संख्या के बारे में पता है। इन घटनाओं में कोई घायल या किसी की मौत नहीं हुई है। अमेरिका सेना को  चिनूक हेलीकॉप्टरों के उड़ान भरने पर रोक लगाने के बाद अपने सैनिकों के लिए सैन्य चुनौतियों का सामना कर पड़ सकता है। अमेरिकी सेना के पास करीब 400 चिनूक हेलीकॉप्टर मौजूद हैं।

चिनूक को उड़ान भरने से रोकने के निर्णय पर अमेरिका सेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि हमारे सैनिकों की सुरक्षा सेना की हमारे लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है, और हम यह सुनिश्चित करेंगे कि हमारे विमान सुरक्षित और उड़ने योग्य बने। आपको बता दें कि चिनूक एक ऐसा हेलीकॉप्टर है जिसका इस्तेमाल भारी सामान उठाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा इसका उपयोग नियमित और विशेष सेना दोनों बलों द्वारा किया जाता है। यह हेलीकॉप्टर करीब छह दशकों से अमेरिकी सेना के हेलीकॉप्टर बेड़े का एक प्रमुख केंद्र रहा है। 

यह भी पढ़ें- Sidhu Moosewala: सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड का आरोपी सचिन बिश्नोई अजरबैजान से गिरफ्तार


संबंधित समाचार