होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Independence Day 2024: पीएम मोदी ने लाल किला से 11वीं बार फहराया तिरंगा

Independence Day 2024: पीएम मोदी ने लाल किला से 11वीं बार फहराया तिरंगा

 

Independence Day 2024: आज देश 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11वीं बार लाल किले से तिरंगा फेरा दिया है। सुबह-सुबह पीएम मोदी ने राजघाट जाकर महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित की और उसके बाद लाल किले पहुंचे, जहां उन्हें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ और रक्षा सचिव गिरीधर अरमाने ने स्वागत किया। इसके बाद उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया। 

विकसित भारत का लक्ष्य और तीन गारंटी

इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस की थीम 'विकसित भारत' रखी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में वर्ष 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने का लक्ष्य घोषित किया। साथ ही उन्होंने देशवासियों को तीन गारंटी दीं—पहली, आने वाले पांच वर्षों में भारत विश्व की तीसरी सबसे बड़ी आर्थिक शक्ति बनेगा। इस संकल्प और गारंटी के साथ पीएम मोदी ने नए भारत के निर्माण की बात कही।

देशभर में स्वतंत्रता दिवस पर उत्सव का माहौल

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देशभर में उत्सव का माहौल है। दिल्ली से लेकर मुंबई और चेन्नई तक, हर शहर में जश्न की धूम है। दिल्ली में लाल किले के अलावा, चhatrapati Shivaji Terminus मुंबई और VGP Marine Kingdom चेन्नई जैसे स्थानों पर भी तिरंगा फहराया गया। वहीं, देशभर में तिरंगा यात्रा का आयोजन हुआ। (Independence Day Speech by PM Modi) के दौरान सेना के जवानों ने फूलों की बारिश की और विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन हुआ।

यह भी पढ़ें- 15 अगस्त की ऐतिहासिक घटनाएं


संबंधित समाचार