होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Babar Azam की तरह Virat Kohli भी क्यों करना चाहिए टीम इंडिया से बाहर? जानें

Babar Azam की तरह Virat Kohli भी क्यों करना चाहिए टीम इंडिया से बाहर? जानें

 

IND vs NZ Test Virat Kohli: इन दिनों न्यूजीलैंड की टीम भारत दौरे पर है। जहां भारत और किवीयों के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज के पहले मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा। तो वहीं दूसरे टेस्ट में भी भारत के बल्लेबाज बल्ले से कमाल दिखाने में नाकाम रहे। विराट कोहली की बात करें तो उन्होंने इस मैच की पहली पारी में सिर्फ एक रन बनाया और आउट हो गए। चलिए जानते हैं क्यों कोहली को बाबर अजाम की तरह टीम से बाहर कर दिया जाना चाहिए? 

क्या कोहली को टीम से बाहर करना चाहिए?

इस मामले में भारतीय टीम पाकिस्तान से सीख ले सकती है। बाबर आज़म को पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड पहले टेस्ट के बाद टीम से बाहर कर दिया गया था, जिससे प्लेइंग इलेवन में बेहतर बल्लेबाज़ के लिए रास्ता साफ हो गया। यह एक साहसिक फैसला था, लेकिन इसे लेना ही था, इसका श्रेय पीसीबी को जाता है जिसने चयन समिति का पुनर्गठन किया, उन्हें पूर्ण अधिकार दिए और टीम के चयन में कप्तान और कोच की भूमिका को सीमित कर दिया। और इसका नतीजा शानदार रहा! पाकिस्तान ने पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड दूसरे टेस्ट में जीत के साथ अपने घर में जीत के सिलसिले को खत्म किया, जिसमें टीम में शामिल नए खिलाड़ी मैच विजेता बनकर उभरे।

भारत को विराट कोहली के लिए भी यही रास्ता अपनाने की जरूरत है। कोहली के चार टेस्ट मैचों में पिछले सात स्कोर 6, 17, 47, 29, 0, 70 और 1 थे, जिनमें से पहले चार बांग्लादेश के खिलाफ़ दो टेस्ट मैचों में और आखिरी तीन न्यूज़ीलैंड के खिलाफ़ चल रही सीरीज़ में थे। यह भी नहीं भूलना चाहिए कि इस बल्लेबाज ने इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज से बाहर रहने के बाद कुछ महीने पहले ही साल का अपना पहला टेस्ट खेला था।

विराट कोहली का फॉर्म सिर्फ़ इस साल ही खराब नहीं रहा है। पिछले कुछ समय से ऐसा ही है, अब फ्लॉप बल्लेबाज़ों की संख्या सफलताओं से ज़्यादा होने लगी है। उनके आखिरी टेस्ट शतक को 596 दिन हो चुके हैं, और उसके पहले शतक लगाए हुए चार साल (2019 बनाम बांग्लादेश) हो चुके हैं। परेशानी को और बढ़ाने के लिए, विराट कोहली उन कुछ लोगों में से हैं जिन्हें घरेलू क्रिकेट खेलने से भी छूट मिली हुई है। स्टार बल्लेबाज़ को रणजी ट्रॉफी खेलने के लिए कहना एक ऐसा रास्ता है जिसे बीसीसीआई और टीम प्रबंधन उन्हें वापस फॉर्म में लाने के लिए अपना रहा है।

यह भी पढ़ें- Uttar Pradesh: ब्रांडेड पैक में नकली घी, जांच के दौरान हुआ पर्दाफाश


संबंधित समाचार