होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

IND vs NZ 2nd Test: भारत ने 2012 के बाद पहली घरेलू सीरीज हारी, सेंटनर के दम पर जीती न्यूजीलैंड

IND vs NZ 2nd Test: भारत ने 2012 के बाद पहली घरेलू सीरीज हारी, सेंटनर के दम पर जीती न्यूजीलैंड

 

IND vs NZ 2nd Test Highlights: भारतीय टीम को 11 साल में अपनी पहली घरेलू सीरीज में हार का सामना करना पड़ा, क्योंकि मिचेल सेंटनर ने एक बार फिर शानदार प्रदर्शन करते हुए न्यूजीलैंड को पुणे टेस्ट में ऐतिहासिक जीत दिलाई। इस जीत का मतलब था कि यह न्यूजीलैंड की भारतीय धरती पर पहली सीरीज थी, जिसमें सेंटनर ने मैच में कुल 13 विकेट लिए। यशस्वी जायसवाल को छोड़कर भारतीय बल्लेबाज दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन लंच सेशन के बाद पूरी तरह से लड़खड़ा गए और 359 रनों के लक्ष्य का पीछा करने में विफल रहे।

दिन की शुरुआत न्यूज़ीलैंड के 5 विकेट पर 198 रन और 301 रन की बढ़त के साथ हुई। टॉम ब्लंडेल और ग्लेन फिलिप्स की शुरुआत अच्छी नहीं रही, लेकिन वे कुछ महत्वपूर्ण रन बनाने में सफल रहे, लेकिन रविंद्र जडेजा ने उन्हें बहुत ज़रूरी सफलता दिलाई। जडेजा ने ब्लंडेल को अच्छी तरह से सेट किया, लेकिन आर्म बॉल ब्लैककैप्स के विकेटकीपर को चकमा दे गई। जडेजा और अश्विन ने अपनी स्पिन से बल्लेबाजों को परेशान किया, जिसमें सेंटनर और एजाज पटेल ने विकेट चटकाए। अश्विन ने साउथी को आउट किया और जडेजा की शानदार फील्डिंग ने सुनिश्चित किया कि न्यूज़ीलैंड 255 रन पर ढेर हो जाए।

भारतीय पारी की शुरुआत शानदार रही और जायसवाल ने साउथी की गेंद पर छक्का जड़ा। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने न्यूजीलैंड के स्पिनरों पर शानदार तरीके से आक्रमण किया और रन बनाने शुरू कर दिए। हालांकि, रोहित शर्मा का खराब प्रदर्शन जारी रहा और उन्हें सेंटनर ने आउट कर दिया। लेकिन जायसवाल को शुभमन गिल के रूप में बेहतरीन जोड़ीदार मिला और दोनों ने सुनिश्चित किया कि लंच तक भारत 12 ओवर में 81/1 के स्कोर पर मजबूत स्थिति में पहुंच जाए।

हालांकि, लंच के बाद भारत की स्थिति खराब हो गई, क्योंकि पुणे की भीड़ चुपचाप देख रही थी। गिल सबसे पहले आउट हुए, क्योंकि सेंटनर ने शानदार गेंदबाजी करते हुए स्टार बल्लेबाज को आउट कर दिया। जयसवाल ने अपने शॉट खेलना जारी रखा और सिर्फ 41 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। बाएं हाथ के बल्लेबाज और कोहली के बीच साझेदारी हुई, लेकिन सेंटनर ने जयसवाल को 77 रन पर आउट कर दिया।

बाएं हाथ के स्पिनर एक बार फिर एक्शन में थे क्योंकि कोहली और ऋषभ पंत की गलती के कारण विकेटकीपर-बल्लेबाज शून्य पर रन आउट हो गए। इसके बाद जिम्मेदारी कोहली पर थी और वह फिर से सेंटनर के सामने विफल हो गए, जिन्होंने उन्हें 17 रन पर स्टंप के सामने लपक लिया। इसके बाद सैंटनर ने सरफराज खान को आउट करके खेल में अपना दूसरा 5 विकेट लिया, क्योंकि उस समय तक भारत की जीत लगभग तय थी। ग्लेन फिलिप्स ने वाशिंगटन सुंदर को आउट किया, जिसके बाद भारत के पास अंत में जडेजा और अश्विन ही बचे।

दोनों की संक्षिप्त साझेदारी ने भारत को 200 रन के पार पहुंचाया, लेकिन सेंटनर ने अश्विन को आउट कर दिया और न्यूजीलैंड जीत के और करीब पहुंच गया। आकाश दीप ने जडेजा का साथ दिया और 23 गेंदों पर अच्छी तरह से बचाव करते हुए 1 रन बनाया, लेकिन उनके एक खराब शॉट ने भारत को अपना 9वां विकेट गंवाने पर मजबूर कर दिया। जडेजा और बुमराह ने अंतर कम किया लेकिन एजाज ने ऑलराउंडर का विकेट ले लिया और भारत 245 रन पर ढेर हो गया तथा न्यूजीलैंड ने मैच 113 रन से जीत लिया।
 

यह भी पढ़ें- Rohit Sharma की खराब फॉर्म ने बढ़ाई टेंशन, देखिए पिछली 8 टेस्ट पारियों के आंकड़े


संबंधित समाचार