होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

अगर आपके बच्चे भी खुजली और घमौरियों से हैं परेशान? तो आज ही अपनाएं ये टिप्स

अगर आपके बच्चे भी खुजली और घमौरियों से हैं परेशान? तो आज ही अपनाएं ये टिप्स

 

Baby Skin Care Routine: बरसात के मौसम में बच्चों हो या बड़े सभी खुजली व घमौरियों जैसी स्किन प्रॉब्लम से परेशान रहते हैं। ऐसे में वह तरह-तरह के उपाय ढूंढते है कि कैसे इन समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकें। इसके पीछे कई कारण भी हो सकते हैं जैसे- हाइजीन का ध्यान न रखना , पानी में ज्यादा देर तक भीगे रहना।  ऐसा करने से इन परेशानियों का होना आम बात है इसलिए जितना हो बच्चों को सूखा व हवादार रखें। ऐसे में उनके माता-पिता को अपने बच्चों का ज्यादा ध्यान रखने की जरुरत होती है। आज के आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बताने जा रहे है जो आपके बहुत काम आएंगे। चलिए जानते हैं...

बेबी स्किन केयर टिप्स 


हाइजीन का रखें ख्‍याल

मानसून के मौसम में संक्रमण काफी तेजी से फैलता है इसलिए बच्चों के लिए हाइजीन का ध्यान रखना बहुत जरुर होता है। ऐसे में आप बच्चों के लिए खुशबूदार साबुन की जगह नीम या डॉक्‍टर द्वारा बताई मेडिकेटेड साबुन का इस्‍तेमाल करें। बच्‍चा अगर बारिश में गीला हो जाए तो घर आकर तुरंत साबुन और गर्म पानी से नहलाएं।

ड्राई रखें कपड़े

बारिश के मौसम में बच्चों को बारिश के पानी में नहाने का बहुत मन होता है लेकिन ऐसा करने से उन्हें रोके। इसके लिए आप उन्हें समझाएं अगर फिर भी वह अपने कपड़े गीले कर आए है तो तुरंत बदले, जितना हो उन्हें सूखा रखें। गीले कपड़ों में बच्‍चों को संक्रमण हो सकता है और तेजी से रैश हो जाता है. इसलिए उन्‍हें हमेशा ड्राई और धुले कपड़े ही पहनाएं.

सही कपड़े जरूरी

बच्चों के सूखा रखने के साथ-साथ उन्हें आरामदायक, , ब्रीथेबल और सूखे कपड़े ही पहनाना चाहिए। ऐसा करने से उनकी त्वचा पर पसीना नहीं रुकेगा और उनके शरीर में हवा भी लगती रहेगी। जिससे वह खुजली या रैश जैसी परेशानियों से बचे रहेंगे।

मालिश जरूरी

बरसात में बच्चों की देखभाल करने के लिए आप बच्चों की स्किन पर तेल लगाएं और मालिश करें। लेकिन अच्छी क्वालिटी का ही तेल लगांए। आप इसके लिए नारियल तेल, जोजोबा ऑयल, बादाम तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रखें कि मालिश करने के कुछ देर बाद उन्हें नहला भी दें। ऐसा करने से स्किन पर नमी भी रहेगी और संक्रमण की गुंजाइश भी नहीं रहेगी।

डॉक्‍टर की सलाह

अगर आपके बच्चों की त्वचा पर घमौरियां और रैशस की ज्यादा परेशानी हो रही है, तो बेहतर होगा डॉक्टर से उचित सलाह लें। उनके बताए गए दवाओं का इस्‍तेमाल करें। ऐसा करने से बच्चे जल्दी ठीक हो जाएंगे।


संबंधित समाचार