होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हिम्मत है तो पीएम मोदी चीन पर सर्जिकल स्ट्राइक करके दिखाएं, अक्साई चीन मुद्दे पर बोले संजय राउत

हिम्मत है तो पीएम मोदी चीन पर सर्जिकल स्ट्राइक करके दिखाएं, अक्साई चीन मुद्दे पर बोले संजय राउत

 

Sanjay Raut on China Map:चीन ने एक बार फिर भारत के हिस्से को अपना बताकर भारत के पूराने जख्मों को कूरेदने का काम किया है। चीन ने पूरे अरुणाचल प्रदेश और अक्साई चिन पर क्षेत्रीय दावा करते हुए एक नया आधिकारिक मैप जारी किया। जिसके बाद सियासी गलियारों में हलचल मच गई, चुंकि पीएम मोदी हाल ही में साउथ अफ्रिका में हुए ब्रिक्स समिट में चीन राष्ट्रपति से मुलाकात की थी। जिसके बाद चीन ने अचानक ये मैप जारी कर दिया। वहीं इस पर शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) सांसद संजय राउत ने कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने लद्दाख में जो दावा किया था वह सही था। अगर केंद्र सरकार के भीतर हिम्मत है तो उसे चीन पर सर्जिकल स्ट्राइक करनी चाहिए।

 

चीन द्वारा अधिकारिक मैप जारी करने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए संजय राउत ने कहा कि राहुल गांधी ने चीन को लेकर जो दावा किया था कि चीन पैंगांग घाटी में आ गया है वह सही था। हमारे प्रधानमंत्री हाल ही में ब्रिक्स समिट में हिस्सा लेने के लिए गए थे, वहां उन्होंने शी जिनपिंग से हाथ मिलाया था।

उसके बाद चीन का मैप आया है। राहुल गांधी का जो दावा चीन को लेकर वह सही निकला। चीन अरुणाचल प्रदेश में घुसने की कोशिश कर रहा है। अगर केंद्र सरकार में दम है वह चीन पर सर्जिकल स्टाइक करके दिखाए।

बता दें कि चीन की ओर से 28 अगस्त को अरुणाच प्रदेश का मैप जारी किया गया था, जिसमे दावा किया गया है कि साउथ तिब्बत और अक्साई चिन उसका हिस्सा है, इस हिस्से को चीन ने 1962 में अपने कब्जे में ले लिया था। ताइवान और साउथ चायना सी को भी चीन ने अपने मैप का हिस्सा दिखाया है।

इस मैप को चीन के प्राकृतिक संसाधन मंत्रालय की ओर से जारी किया गया है। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स समिट के दौरान शी जिनपिंग से मुलाकात की थी। विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा था कि पीएम मोदी ने जिनपिंग के साथ मुलाकात के दौरान एलओसी से जुड़े मुद्दे को भी उठाया था। 


संबंधित समाचार