होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

अगर आप भी बालों को बनाना चाहती है मुलायम और घना, तो इस तरह से लगाएं एलोवेरा जेल, जरुर मिलेगा फायदा

अगर आप भी बालों को बनाना चाहती है मुलायम और घना, तो इस तरह से लगाएं एलोवेरा जेल, जरुर मिलेगा फायदा

 

Healthy Hair : आजकल बदलते मौसम में सभी के बाल झड़ रहे हैं। सभी बालों को लेकर परेशान है कि उनकी देखभाल कैसे की जांए। सभी की इच्छा होती है कि उनके बाल हमेशा मजबूत, काले और चमकदार रहें, लेकिन बदलते मौसम और कहीं ना कहीं प्रदूषण और तनाव की वजह से ऐसा नहीं हो पाता। ऐसे में हम आपको आज के आर्टिकल में बताने जा रहे है कि एलोवेरा जैसी साधारण सी चीज की मदद से अपने बालों की देखभाल कैसे करें। चलिए जानतें हैं...

एलोवेरा जेल का ऐसे करें इस्तेमाल 

- सबसे पहले एलोवेरा के पेड़ से एक पत्ते को काट लें और कांटेदार हिस्से को अलग कर लें।
- उसमें से अब एलोवेरा जेल एक बर्तन में निकाल लें।
- एलोवेरा जेल को बालों पर अच्छी तरह से लगाएं ध्यान रहे कि यह बालों की जड़ों तक जरुर पहुंचे।
-एलोवेरा जेल को बालों पर 30 मिनट कर लगा रहने दें।
- 30 मिनट बाद बालों को शैंपू से धो लें।
- इसके बाद बालों पर हेयर ऑयल लगाएं। 

एलोवेरा जेल से मिलते हैं ये फायदें

एलोवेरा जेल में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें विटामिन A ,  विटामिन C, विटामिन E और विटामिन  B12 भी पाया जाता है। एलोवेरा में इन विटामिनों के अलावा भी अनेक मिनरल्स, एंजाइम्स, अमीनो एसिड्स और सालिसिलिक एसिड जैसे महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य और त्वचा के लिए फायदेमंद हैं। 


विटामिन A बालों की त्वचा की सेल वृद्धि और सहायकता में महत्वपूर्ण है। वहीं विटामिन- C में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो, त्वचा को सुरक्षित रखता है और हमारी प्रतिरोध प्रणाली को मजबूती प्रदान करता है। इसके अलावा विटामिन E त्वचा की सेलों को नुकसान से बचाने में मदद करता है, जबकि विटामिन B12 रक्त निर्माण और तंतु प्रणाली के सही कार्य के लिए जाना जाता है।

ऐसे तो आपको बाजार में आसानी से एलोवेरा जेल मिल जाएगा, लेकिन ताजा एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर रहता है और इसके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते। इसलिए आपको घर में रखें एलोवेर पेड़ से ही एलोवेरा जेल बनाना चाहिए, जो ताजा और शुद्ध भी रहता है।


संबंधित समाचार