होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

बारिश में खो गई है चेहरे की चमक तो फॉलो करें ये टिप्स, रंगत में आएंगा निखार

बारिश में खो गई है चेहरे की चमक तो फॉलो करें ये टिप्स, रंगत में आएंगा निखार

 

Fairness Beauty Tips: बारिश के मौसम में चारों और नमीयुक्त वातावरण रहता है। ऐसे में यह हमारी स्किन पर भी काफी असर पड़ता है। पसीना और चिपचिपाहट से चेहरे की रंगत गायब हो जाती है, जिससे लोगों का रंग सांवला पड़ जाता है। इसके पीछे के बुहत से कारण है जैसे पसीना, तेज गर्मी, तेज धूप और मौसम में नमी। इसलिए आपको बरसात के मौसम में अपने स्किन का ज्यादा ख्याल रखना होता है। आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि  चेहरे की खोई हुई रंगत को वापस कैसे लाया जाएं। चलिए जानते हैं...

इन उपायों से चेहरे की  रंगत लाए वापस

दही लगाएं

बरसात के मौसम में चेहरे की रौनक वापस लाने के लिए आप दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। दही में लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो नेचुरल ब्लीच के तौर पर काम करता है। आप दही से मसाज करें और हल्के गुनगुने पानी से अपना चेहरा धोना है। ऐसे करने से आपके चेहरे साफ हो जाएगा और त्वचा चमकने लगेगी।

पपीता लगाएं

बरसात के मौसम में चेहरे की रौनक वापस लाने के लिए आप पीपीता का भी प्रयोग कर सकते हैं। आपको बता दें कि पपीता भी नेचुरल ब्लीच की तरह काम करते हैं। पपीता का एक टुकड़ा लेकर फेस पर अच्छी तरह लगाएं। इसके बाद 10 मिनट के बाद आप अपना फेस वॉश कर सकते हैं।

कच्चा केला लगाएं

बरसात के मौसम में चेहरे की रौनक वापस लाने के लिए एक  अन्य उपाय ये भी है कि आप कच्चे केले का पेस्ट चेहरे पर लगाएं।केले को अच्छे से मैश कर लें और फिर फेस पर लगाएं। कुछ देर बाद ठंडे पानी से फेसवॉश कर लें। 

शहद लगाएं

बरसात के मौसम में चेहरे की रौनक वापस लाने के लिए आप शहद का भी प्रयोग कर सकते हैं। शहद त्वचा को साफ, ग्लोइंग और मुलायम बनाता है। बारिश में अगर रंगत सांवली होने लगी है तो शहद का इस्तेमाल करें। शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो स्किन को मॉश्चराइज करता है।

इन उपायों के अलावा आप कुछ सावधानियां भी बरत सकते हैं जैसे - हैवी मेकअप से करने से बचें, स्किन को ड्राई जरूरी रखें, नेचुरल स्क्रब का प्रयोग करें वहीं सनस्क्रीन से दूरी ना बनाएं और स्किन को साफ जरुरी रखें।