होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Himachal Weather Update:हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी का दौर शुरू,रोहतांग पास टूरिस्ट के लिए बंद

Himachal Weather Update:हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी का दौर शुरू,रोहतांग पास टूरिस्ट के लिए बंद

 

Himachal Weather : हिमाचल प्रदेश में तेजी से मौसम बदल रहा है। मौसम विभाग के अनुसार कई इलाकों में बारिश और बर्फबारी का दौर जारी है,जिसके चलते ठंड बढ़ रही है। मौसम विभाग ने आज सुबह 9 बजे येलो अलर्ट जारी किया है। मंडी, हमीरपुर, बिलासपुर, शिमला और कुल्लू में बारिश की संभावना बताई है। लाहौल के कोकसर और रोहतांग पास में ताजा हिमपात हुआ है । वहीं 1 दिसंबर तक मौसम खराब रहने का अनुमान है। साथ ही कांगड़ा, चंबा, कुल्लू और लाहौल स्पीति में हल्की बर्फबारी का अनुमान है।

कोकसर और रोहतांग पास हुई ताजा बर्फबारी

कोकसर और रोहतांग में ताजा बर्फबारी हो रही है, वहीं शिमला के श्रीराईकोटि मंदिर के आसपास भी हल्की और ताजा बर्फ गिरी है। कुल्लू के जलोड़ी जोत में भी बर्फ गिरी है। फिलहाल  ऊना में अधिकतम तापमान 25.6, सुंदरनगर में 24.2, भुंतर में 23.0, नाहन-सोलन में 22.0, कांगड़ा में 21.3, चंबा में 20.5, धर्मशाला में 19.5, शिमला में 17.5, मनाली में 16.0, मंडी में 14.8 और कल्पा में 13.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है। हिमाचल में इस साल नवंबर में सामान्य से 42 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है।

रोहतांग पास को बंद किया

बारिश और बर्फबारी के बीच मनाली के प्रसिद्ध दर्रा रोहतांग को टूरिस्ट के लिए बंद कर दिया गया है। फिलहाल, गुलाब बैरियर तक ही टूरिस्ट को जाने दिया जा रहा है। पिछले दो दिन में रोहतांग दर्रे  पर हुई हल्की बर्फबारी के चलते तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है।बर्फबारी की वजह से जगह-जगह पर सड़क पर ब्लैक आइस जम रही है और इससे काफी फिसलन भी हो रही है। ऐसे में गुलाबा से आगे किसी भी वाहन को जाने की अनुमति नहीं रहेगी। प्रशासन ने नोटिफिकेशन जारी कर वाहनों की गतिविधियों की आवाजाही पर रोक लगाई है। उधऱ, लेह मनाली हाईवे पर केलांग से आगे दारचा तक ही वाहनों को जाने दिया जा रहा है।


संबंधित समाचार