होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

शिमला में देर रात से हो रही मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने नदी-नालों से दूर रहने की दी हिदायत

शिमला में देर रात से हो रही मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने नदी-नालों से दूर रहने की दी हिदायत

 

Himachal Rain: हिमाचल प्रदेश में मानसून की एंट्री हो गई है ऐसे में बीती रात प्रदेश के कई इलाकों में जमकर बारिश हुई जिसके कारण क्षेत्रों में आवाजाही बदहाल स्थिति में पहुंच गई। वहीं शिमला में रात से रुक-रुककर बारिश का दौर अभी भी जारी है। भारी बारिश के कारण चंडीगढ़ मनाली नेशनल हाईवे धंसने लगा है तो पंडोह डैम के पास नेशनल हाईवे पर दरारें आ गई हैं। 

मौसम विभाग के अनुसार बीती रात को मंडी के कटौला में 154.4 एमएम बरसात हुई है। इसके अलावा, पंडोह में 106 एमएम, हमीरपुर के सुजानपुर टीहरा में 80 एमएम, गोहर (मंडी) 55, चंबा के जोत में 54, धर्मशाला में 48 एमएम, मंडी में 34 और शिमला के मशोबरा में 45 एमएम पानी बरसा है। हालांकि, मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में इस बार मॉनसून कमजोर हुआ है। मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में पश्चिमी विक्षोंभ की सक्रियता में कमी आई है, जिससे हिमाचल में तेज हवाएं नहीं आ रही है और प्रदेश में कुछ स्थानों पर ही बारिश हो रही है।

बारिश से हुआ नुकसान

बीती रात मूसलाधार बारिश के कारण मंडी जिले की सराज विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत अनाह में नाले में बाढ़ आ गई  जिससे कुछ गाड़ियां दब गई। वहीं लेह मनाली हाईवे को एक दिन के लिए बंद किया गया है। यहां पर सरचु के पास हिमाचल लद्दाख को जोड़ने वाले पुल का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया है, जिसे रिपेयर किया जा रहा है। वहीं दूसरी तरफ नदी नालों का पानी बढ़ने लगा है। मंडी में ब्यास नदी का जलस्तर बढ़ा है और प्रशासन ने लोगों को नदी नालों के पास ना जाने की अपील की है।

बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में मानसून में तेजी आएगी। प्रदेश में लगभग एक हफ्ते तक मौसम खराब रहने की संभावना है। इस दौरान कई क्षेत्रों में तेज हवाओं के साथ बारिश होने की आशंका भी है। मौसम विभाग ने 8 जुुलाई तक भारी वर्षा व वज्रपात का यैलो अलर्ट जारी किया है। 


संबंधित समाचार