होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Health Alert: अपने भोजन में सलाद को जरूर शामिल करें, जानें इसके फायदे

Health Alert: अपने भोजन में सलाद को जरूर शामिल करें, जानें इसके फायदे

 

भोजन में हमें मैक्रो आहार को साथ-साथ कुछ अन्य चीजों को भी जोड़ना चाहिए, जिससे हमारा भोजन संपूर्ण और स्वास्थ्यवर्धक भी हो जायेगा। बता दें कि हमें भोजन में सालाद को भी प्राथमिकता भी देनी चाहिए, सलाद में मौजूद विटामिन और फाइबर हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक है। 

घुलनशील फाइबर
रक्तप्रवाह में शर्करा के अवशोषण की दर को धीमा कर देता है और रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल के संग्रह को कम कर देता है, जो आज की दुनिया में मधुमेह और हृदय रोग की दो मुख्य बीमारियाँ हैं।
अघुलनशील फाइबर
सब्जियों के छिलके और बीजों से प्राप्त फाइबर, जिसे हम पचा नहीं पाते हैं, पाचन प्रक्रिया के दौरान प्रचुर मात्रा में प्रदान करता है और कब्ज, डायवर्टीकुलिटिस, अल्सरेटिव कोलाइटिस आदि जैसी पाचन समस्याओं को रोकता है।
वजन प्रबंधन में मदद करता है
कम कैलोरी लेकिन अधिक मात्रा में उपयुक्त सलाद एक तरफ तृप्ति प्रदान करता है और वजन घटाने की शुरुआत में और बाद में वजन प्रबंधन में मदद करता है। यह व्यक्ति को पतला लेकिन सुडौल बनाता है क्योंकि यह अतिरिक्त कैलोरी को छोड़कर आपके लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व देता है।
मांसपेशियों को मजबूत बनाएं
अधिकांश सलाद सब्जियों, विशेष रूप से पालक और अन्य सलाद साग (सलाद, अरुगुला, बोक चॉय आदि) में `नाइट्रेट्स' नामक एक यौगिक होता है जो विशेष रूप से मांसपेशियों में प्रोटीन के उत्पादन में मदद करता है जो उन्हें मजबूत और अधिक कुशल बनाता है। ऐसा लगता है कि हमारे पुराने क्लासिक पोपेय में यह हमेशा से सही था। अधिकांश सब्जियाँ पोटेशियम भी प्रदान करती प्रतिरक्षा प्रणाली
एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर रंगीन सब्जियों का अधिक सेवन नियमित रूप से प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाने और मजबूत करने में मदद करता है।
कई तरह की बीमारियों से बचाएं
उच्च फाइबर न केवल हृदय संबंधी समस्याओं, मधुमेह मेलेटस को कम करता है, बल्कि यह कैंसर से भी बचाता है, भाटा, अल्सर आदि में मदद करता है।
आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाता है और तेज करता है
अविश्वसनीय लेकिन सच - गाजर, मिर्च, या किसी भी पत्तेदार उपज से भरपूर कुछ सलाद जो कि अत्यधिक हरे रंग के होते हैं, वास्तव में आपकी आंखों की रोशनी को तेज करने में मदद कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि इनमें बड़ी मात्रा में विटामिन ए, कैरोटीनॉयड, ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन होते हैं। ये पोषक तत्व और फाइटो-रसायन हैं जो प्रकाश और अंधेरे आंखों के अनुकूलन और उच्च-ऊर्जा प्रकाश से क्षति दोनों में मदद करते हैं।
अपनी खाने की लालसा कम करें
नियमित रूप से सलाद खाने से धीरे-धीरे कई अन्य वसायुक्त खाद्य पदार्थों की लालसा कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा भोजन से पहले एक छोटा सलाद खाने से अधिक खाने से रोकने और वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। यह विशेष रूप से सच है जब आप चिकन, अंडे, नट्स आदि जैसे प्रोटीन जोड़ते हैं क्योंकि उन्हें पचने में लंबा समय लगता है।
झटपट और आसान भोजन
सलाद को किसी बड़ी पाक विशेषज्ञता की आवश्यकता नहीं होती है, इसे तैयार करना आसान और त्वरित है, खासकर जब आपके पास समय नहीं है लेकिन आप स्वस्थ खाना चाहते हैं। बस जो कुछ भी आप अपने हाथ में रख सकते हैं उसे इकट्ठा करें, कुछ स्वादिष्ट जड़ी-बूटियाँ और मसाला डालें और वियोला, आपका भोजन तैयार है।
अच्छी नींद में सहायता करता है
तनाव के कारण नींद की कमी आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में एक और बड़ी चुनौती है। साग विशेष रूप से सलाद में नींद लाने वाला पदार्थ होता है जिसे 'लेक्टुकेरियम' कहा जाता है, जिसका उपयोग अनिद्रा के इलाज के लिए किया जाता है।
 


संबंधित समाचार