होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Haryana:हरियाणा के हर गांव की पंचायत को प्रति व्यक्ति दो हजार रुपये ग्रांट मिलेगी- सीएम मनोहर लाल

Haryana:हरियाणा के हर गांव की पंचायत को प्रति व्यक्ति दो हजार रुपये ग्रांट मिलेगी- सीएम मनोहर लाल

 

Haryana:बीते दिन रविवार को इंद्री हलके के जैनपुर साधान, डबकौली व दनियालपुर गांव में जनसंपर्क अभियान के दौरान हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश के हर गांव के विकास के लिए एक बड़ी घोषणा की है। सीएम ने भविष्य में विकास कार्यों के लिए गांव की जनसंख्या के आधार पर ग्रांट जारी करने की बात कही है। उन्होंने बताया कि गांव की पंचायत को प्रति व्यक्ति दो हजार रुपये ग्रांट मिलेगी। इसके साथ ही सीएम मनोहर लाल ने सरपंचों से अनुरोध किया कि वह हर परिवार की फैमिली आइडी अवश्य बनवाएं।

सीएम ने परिवार पहचान पत्र का बताया लाभ
सीएम मनोहर लाल ने बताया कि परिवार पहचान पत्र के माध्यम से प्रदेश के हर परिवार के सदस्य का डाटा सरकार के पास उपलब्ध है। इसका सबसे बड़ा लाभ सरकारी योजनाओं का फायदा आमजन तक पहुंचाने में होगा। सीएम ने आगे कहा कि साढ़े आठ वर्षों में वर्तमान सरकार ने पिछली कांग्रेस सरकार की तुलना में दोगुने कार्य किए हैं। वे भी आधे बजट में। हमने भ्रष्टाचार रहित व बिना भेदभाव व पारदर्शी तरीके से कार्य किया है।

 

सीएम मनोहर लाल ने विपक्ष पर साधा निशाना
मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ नासमझ लोग यह टिप्पणी करते हैं कि ये हमारा सीएम है। इसे क्या पता? इसका तो परिवार ही नहीं। मैं उन्हें माफ करता हूं। उन्हें यह बता दूं कि प्रदेश के दो करोड़ 80 लाख लोग मेरे परिवार के सदस्य हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में लोगों की आय में इजाफा करने और रोजगार के अवसर मुहैया कराने के लिए लगातार अलग-अलग योजनाओं को अमलीजामा पहनाया जा रहा है। अब प्रदेश में साझी डेरी योजना के माध्यम से लोगों की आमदनी को बढ़ाने का काम किया जाएगा। इस साझी डेरी योजना को हर गांव में लागू करने का प्रयास किया जाएगा।

महापंचायत पर भी की टिप्पणी
सीएण मनोहर लाल ने पिछले दिनों पलवल में हुई महापंचायत को लेकर कहा कि सामाजिक कामों में अपील सौहार्द बनाने के लिए होनी चाहिए। किसी दूसरे समाज के खिलाफ बात करना उचित नहीं है। सौहार्द तभी बना रहता है जब सभी भाईचारे के साथ मिलजुल कर रहते हैं। दोबारा से बृजमंडल यात्रा निकालने की मांग पर कहा कि जैसा उनकी तरफ से विषय आएगा तो उसके बाद बात करेंगे। 

मोनू मानसेर के मामले पर कही ये बात
मोनू मानसेर के मामले में पर भी सीएम ने कहा कि उसके खिलाफ राजस्थान में एफआइआर हुई है।राजस्थान की पुलिस को किसी भी प्रकार की सहायता होगी तो जरूर करेंगे। दोषी होगा तो जरूर पकड़ा जाएगा और निर्दोष होगा तो हमेशा छूटेगा। दोषी को बख्शा ना जाए और निर्दोष को पकड़ा न जाए, ऐसी हमारी नीयत है।   


संबंधित समाचार