होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हिंसा के बाद अलर्ट पर हरियाणा, 4 जिलों में धारा 144 लागू, अनिल विज ने केंद्र से मांगी मदद

हिंसा के बाद अलर्ट पर हरियाणा, 4 जिलों में धारा 144 लागू, अनिल विज ने केंद्र से मांगी मदद

 

Nuh Clash : नूंह में सोमवार को दंगाइयों ने शहर में हिंसक तांडव किया। गोलियां चलाईं, पत्थर फेंके और जगह-जगह आगजनी की जिससे हिंसा ने आक्रामक रुप ले लिया। इस हिंसा में होमगार्ड के 2 जवानों की मौत हो गई, जबकि 7 पुलिसकर्मी समेत कई लोग घायल हैं। हिंसा को देखते हुए मेवात, गुरुग्राम, फरीदाबाद और रेवाड़ी चार जिलों में धारा 144 लागू किया गया है।

इसके साथ ही गुरुग्राम और फरीदाबाद में सभी शिक्षण संस्थान बंद करने के आदेश हैं। वहीं  2 अगस्त तक मेवात जिले में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं। वॉट्सऐप, फेसबुक, ट्विटर आदि सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। होम डिपार्टमेंट ने इसके लिए सख्ती से पालन कराने के निर्देश जारी किए हैं। 

अनिल विज ने केंद्र से मांगी मदद

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने केंद्र सरकार से मदद मांगी है। हिंसा की पूरी जानकारी केंद्र को दी गई है। इसके अलावा केंद्र नूंह जिले में हिंसा प्रभावित क्षेत्र में 3 कंपनी पैरामिलिट्री फोर्स एयरड्रॉप कर रही है। गृह मंत्री ने नूंह में अतिरिक्त रक्षा बल भेजने के निर्देश जारी किए हैं। इसके साथ ही उन्होंने नूंह से लगते जिलों में भी अलर्ट जारी करने के लिए स्थानीय प्रशासन को निर्देश दिए हैं। हरियाणा CID के ADGP के साथ-साथ नूंह के DC प्रशांत पवार ने बताया कि नूंह में कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा सांप्रदायिक तनाव पैदा किया गया है।

हरियाणा पुलिस असामाजिक तत्व भड़काऊ सामग्री और झूठी अफवाहों फैलाने पर नजर रख रही है। साथ ही इंटरनेट सेवाओं के दुरुपयोग न हो इसके लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं। यदि इस मामले में किसी तरह की कोई भी व्यक्ति अफवाह फैलाता है तो उसके खिलाफ आपराधिक कार्रवाई की जाएगी।

CM बोले- शांति बनाए रखें

इस मामले में CM मनोहर लाल ने जनता से शांति की अपील की। उन्होंने कहा कि सभी विषय बातचीत और संवाद से हल हो सकते हैं। सभी नागरिक हरियाणा एक-हरियाणवी एक के सिद्धांत पर चलकर प्रदेश और समाज के हित में योगदान दें।


 

 


संबंधित समाचार