होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Haryana Chunav 2024: कांग्रेस के टिकट वितरण में दिखा परिवारवाद, क्या सत्ता में वापसी करेंगी भाजपा?

Haryana Chunav 2024: कांग्रेस के टिकट वितरण में दिखा परिवारवाद, क्या सत्ता में वापसी करेंगी भाजपा?

 

Haryana Vidhan Sabha Chunav2024: हरियाणा के विधानसभा का चुनावी रण सज चुका है, सभी पार्टियों ने अपने योद्धा मैदान में उतार दिए हैं। गोरतलब है कि टिकट वितरण और नामांकन प्रक्रिया खत्म हो चुकी है अब पार्टियां चुनाव प्रचार की तैयारियों में जुट गई है।13 सिंतबर को नामांकन पत्रों की छंटनी और 16 सितंबर को नाम वापसी के बाद मैदान में बचे उम्मीदवारों के बीच चुनावी जंग होनी है। 

हरियाण में विधानसभा चुनाव के टिकट वितरण से पहले कांग्रेस पार्टी की जीत दिख रही थी, क्योंकि इस बार लोकसभा में पार्टी ने जिस तरह का प्रदर्शन था उसे देख कर लग रहा था कि पार्टी इस बार सत्ता में जगह बना सकती है। लेकिन पार्टी के टिकट वितरण के बाद पार्टी में परिवारवाद हावी होता नजर आया। 

हुड्डा गुट से 28 प्रत्याशी को मिला टिकट

कांग्रेस ने पहली सूची में 32 प्रत्याशी को टिकट मिला जिसमें से 28 मौजूदा विधायक थे। सूत्रों की मानें तो पहली सूची में हुड्डा गुट के 28 और शैलजा गुट के केवल 4 प्रत्याशियों को टिकट मिला। तो वहीं पार्टी ने राज्यसभा सांसद रणदीप सुरजेवाला के बेटे आदित्य सुरजेवाला को कैथल से टिकट दिया है।

सांसद वरुण चौधरी की पत्नी पूजा चौधरी को मुलाना SC सीट से उम्मीदवार बनाया है। दूसरी तरफ पूर्व मंत्री के बेटे मनदीप सिंह को पिहोवा सीट से मैदान में उतारा है। जहां एक तरफ कांग्रेस ने परिवारवाद नीति के तहत 22 सीटों पर पार्टी में सक्रिय नेताओं के परिजव को टिकट दिया है तो वहीं भाजपा की भी 11 सीटों पर परिवारवाद दिखा है।  

क्या सत्ता में वापसी करेगी भाजपा?

हरियाणा में भाजपा साल 2014 में सत्ता में आई थी वहीं दूसरी बार 2019 में भी पार्टी ने सत्ता में वापसी की थी, कहा जा रहा है कि इस बार भी पार्टी वापसी कर हैट्रिक लगाएंगी। भाजपा की सत्ता वापसी के पीछे परिवारवाद की बात कही जा रही है, कहा जा रहा है कि केंद्र हौ या राज्य कांग्रेस परिवारवाद कांग्रेस का पीछा नहीं छोड़ रहा। हर जगह कांग्रेस में परिवारवाद हावी है। इसकी एक बानगी टिकट वितरण में सिरसा सांसद व दलित नेता कुमारी शैलजा से ज्यादा हुड्डा परिवार को तरजीह मिलना है। 

यह भी पढ़ें- 'अगर लिपस्टिक-पाउडर लगाने से लीडर बनते तो मैं भी...'- जय प्रकाश के बिगड़े बोल


संबंधित समाचार