होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Haryana Budget 2022: बजट सत्र का तीसरा दिन, नर्सिंग कॉलेज समेत किया मिलेगा प्रदेश को नया

Haryana Budget 2022: बजट सत्र का तीसरा दिन, नर्सिंग कॉलेज समेत किया मिलेगा प्रदेश को नया

 

हरियाणा के चिकित्सा शिक्षा मंत्री अनिल विज ने कहा कि राज्य सरकार 6 जिलों में नर्सिंग कॉलेज खोलने जा रही है जिनका उद्घाटन जल्द ही मुख्यमंत्री से करवाया जाएगा। अनिल विज हरियाणा विधानसभा में चल रहे सत्र के दौरान लगाए गए प्रश्न का उत्तर दे रहे थे। हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र का आज आज शुक्रवार को तीसरा दिन है।

अनिल विज ने कहा कि राज्य सरकार ने नई नर्सिंग पॉलिसी बनाई है जिसके तहत नर्सिंग कॉलेज में 100 बेड का अस्पताल होना चाहिए या 10 किलोमीटर की परिधि में स्थित एनएबीएच प्रमाणित अस्पताल से नर्सिंग कॉलेज अक्रेडिटेड होना चाहिए और उस अस्पताल की क्षमता 100 बिस्तर की होनी चाहिए। विज ने कहा कि नर्सिंग कॉलेज में बायोमेट्रिक हाजिरी का प्रावधान भी पढऩे वाले बच्चों के लिए होना चाहिए।

इसके अलावा अनिल विज ने कहा कि देश और प्रदेश को गुणवत्तापरक पैरामेडिकल स्टाफ अर्थात नर्स चाहिए। पहले एक एक कमरे में नर्सिंग कॉलेज संचालित थे। इसलिए नई पालिसी को तैयार कर क्रियान्वयन करने का काम किया गया है। उन्होंने कहा लोगों के जीवन के साथ खिलवाड़ नहीं होने दिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हमने मेडिकल कॉलेज खोले हैं और हम नर्सिंग स्कूल भी खोलने की बात कर रहे हैं। विज ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा बनाई गई नई नर्सिंग पॉलिसी स्टैंड करती है और डेट गलत होने पर उसे वापिस लिया गया है।

अनिल विज ने कहा कि राज्य में जरूरत के अनुसार लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं को उपलब्ध कराने के लिए जल्द ही मैपिंग करवाई जाएगी। इसके लिए (टेंडर फ्लोट) निविदा प्रक्रिया को कर दिया गया है। उन्होंने पिछले सदन में भी कहा था कि राज्य के लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं तेजी से मुहैया करवाने के लिए मैपिंग करवाने का कार्य किया जाएगा और इस पर अब प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है। उन्होंने कहा कि जरूरत के अनुसार कितने समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, कितने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, कितने 100 बिस्तर के अस्पताल, कितने 300 बिस्तर के अस्पताल, कितने 500 बिस्तर के अस्पताल और कितने मेडिकल कॉलेज व नर्सिंग कॉलेज बनने चाहिए उसके लिए हमारे पास आज तक कोई स्टडी नहीं थी और अब हमें नीड बेस्ट सुविधाएं उपलब्ध करवाने की ओर बढ़ना होगा।

विज ने कहा कि अब किसी के कहने पर स्वास्थ्य सुविधाएं व इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध नहीं कराया जाएगा बल्कि इसके लिए अब जो अध्ययन आएगा उसके डाटा व रोडमैप के मुताबिक हम मेडिकल फैसिलिटी लोगों को मुहैया करवाएंगे और इस पर जल्द ही काम शुरू होगा। उन्होंने कहा कि करनाल - जींद राष्ट्रीय राजमार्ग पर 50 बिस्तर उप मंडल नागरिक अस्पताल असंन्ध का दर्जा बढा कर 100 बिस्तर उप मंडल नागरिक अस्पताल करने बारे प्रस्ताव विचाराधीन हैं, जिसमें ट्रामा केयर सुविधायें भी उपलब्ध होगी।

यह भी पढ़ें- Haryana Budget Session: सत्र का आगाज, हंगामा की संभावना, जानें क्या होगा खास


संबंधित समाचार