होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Haryana Budget 2022: बजट सत्र का नौवां दिन, सदन में पारित होंगे 6 विधेयक

Haryana Budget 2022: बजट सत्र का नौवां दिन, सदन में पारित होंगे 6 विधेयक

 

चार दिन के अवकाश के बाद फिर से शुरू हुआ हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र। हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र के नौवें दिन की कार्यवाही सोमवार दोपहर 2 बजे से शुरू हो गई है। सदन में बजट अभिभाषण पर चर्चा की जाएगी उसके बाद अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पेश करेंगे सीएम मनोहर लाल। इसके साथ ही सदन में लाया जाएगा ध्यानाकर्षण प्रस्ताव और NCR में बहुमंजिला इमारत में घटिया निर्माण सामाग्री पर भी चर्चा की जाएगी। इसके साथ ही मुख्यमंत्री मनोहर लाल 72 विधायकों की आठ स्टैंडिंग कमेटियों द्वारा पेश की गई रिपोर्ट के आधार पर कुछ नए सुझाव भी बजट में शामिल कर सकते हैं।

जानें शॉर्ट में बजट सत्र के 9वें दिन की कार्यवाही

विधानसभा के बजट सत्र का 9वां दिन
प्रश्नकाल के साथ सदन की कार्यवाही शुरू
बजट पर जवाब देंगे CM मनोहर लाल
सदन में फिर उठा पेपर लीक का मुद्दा
विधायक जगबीर मलिक ने उठाया मुद्दा
डिप्टी CM दुष्यंत चौटाला ने दिया जवाब
17 जिलों में FIR दर्ज हुई है- डिप्टी CM
‘जहां अनियमितताएं मिली, वहां एक्शन लिया’

वहीं, अंत में हरियाणा विधानसभा में बजट प्रस्तावों पर चर्चा पूरी होने के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल जवाब देंगे। इस दौरान विभिन्न समितियां अपनी वार्षिक रिपोर्ट सदन के पटल पर रखेंगी। हरियाणा लोक उपयोगिता के परिवर्तन का प्रतिषेध तथा हरियाणा अग्निशमन तथा आपातकालीन सेवा विधेयक समेत कुल छह विधेयक सदन में रखे जाएंगे।

सदन में पारित होंगे 6 विधेयक

हरियाणा लोकोपयोगिताओं के परिवर्तन प्रतिषेध विधेयक 2022
हरियाणा अग्निशमन-आपातकालीन सेवा विधेयक-2022
हरियाणा किसान कल्याण प्राधिकरण(संशोधन) विधेयक 2022
हरियाणा यांत्रिक यान संशोधन विधेयक
हरियाणा जल संसाधन प्राधिकरण (संशोधन) विधेयक
हरियाणा सहकारी सोसायटी (संशोधन) विधेयक

आपको बता दें कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 8 मार्च को साल 2022-23 के लिए 1,77,255.99 करोड़ रुपये का बजट सदन में पेश किया था। इस बजट को विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने विधानसभा समितियों के जरिए लोकसभा की तर्ज पर पारित करवाने का फैसला किया है। इतना ही नहीं उन्होंने इसके लिए विभिन्न विषयों पर विधानसभा की करीब आठ समितियों के गठन की घोषणा की है। बता दें कि मुख्यमंत्री द्वारा प्रस्तुत किए गए अपने 2.25 घंटे के बजट अभिभाषण के बाद सदन में ही स्पीकर ने इन विधानसभा समितियों की घोषणा की। इस बार मुख्यमंत्री का पूरा बजट टैब में था, लेकिन उन्होंने सदन में इसे किताब से पढ़ा था।

बता दें कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल का साल 2022-23 का बजट लोक कल्याण की भावना पर आधारित है। मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल का यह दावा किया है कि करीब पौने दो लाख करोड़ रुपये के इस बजट में भाजपा-जजपा गठबंधन की सरकार द्वारा जन-जन का ख्याल रखा गया है। इतना ही नहीं मातृशक्ति और किसानों के साथ गरीब वर्ग की चिंता करते हुए बजट में उनके कल्याण की योजनाएं बनाने में सरकार ने खूब दरियादिली का प्रदर्शन किया है।

यह भी पढ़ें- Haryana Budget 2022-23: पहली बार लोकसभा की तर्ज पर पारित किया जाएगा बजट, आठ कमेटियां गठित


संबंधित समाचार