होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Haryana Budget 2022-23: पहली बार लोकसभा की तर्ज पर पारित किया जाएगा बजट, आठ कमेटियां गठित

Haryana Budget 2022-23: पहली बार लोकसभा की तर्ज पर पारित किया जाएगा बजट, आठ कमेटियां गठित

 

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal Khattar) ने मंगलवार को साल 2022-23 के लिए 1,77,255.99 करोड़ रुपये का बजट सदन में पेश किया। इस बजट को विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता (Assembly Speaker Gyanchand Gupta) ने विधानसभा समितियों के जरिए लोकसभा की तर्ज पर पारित करवाने का फैसला किया है। इतना ही नहीं उन्होंने इसके लिए विभिन्न विषयों पर विधानसभा की करीब आठ समितियों के गठन की घोषणा की है। बता दें कि मुख्यमंत्री द्वारा प्रस्तुत किए गए अपने 2.25 घंटे के बजट अभिभाषण के बाद सदन में ही स्पीकर ने इन विधानसभा समितियों की घोषणा की। इस बार मुख्यमंत्री का पूरा बजट टैब में था, लेकिन उन्होंने सदन में इसे किताब से पढ़ा था।

ये होंगे कमेटियों के अध्यक्ष
* विधानसभा उपाध्यक्ष रणबीर सिंह गंगवा कमेटी एक के अध्यक्ष होंगे
* विधायक असीम गोयल कमेटी दो
* विधायक गीता भुक्कल कमेटी-तीन
* विधायक ईश्वर सिंह कमेटी-चार
* विधायक सीमा त्रिखा कमेटी-पांच
* विधायक किरण चौधरी कमेटी-छह
* विधायक घनश्याम दास आरोड़ा कमेटी सात
* विधायक डा. अभय सिंह यादव कमेटी नंबर आठ

बता दें कि कमेटी के अन्य सदस्यों की घोषणा विधानसभा सचिवालय द्वारा जल्द ही कर दी जाएगी और बजट सत्र के लिए जारी समय सारणी अनुसार 10 से 13 मार्च तक विधानसभा की कोई बैठक नहीं की जाएगी। विधानसभा की गठित यह आठों कमेटियां बजट के विभिन्न विषयों पर विचार विमर्श कर 14 मार्च को अपनी रिपोर्ट सदन में पेश करेंगी। इतना ही नहीं ये कमेटियां शनिवार यानी अवकाश के दिन भी काम करेंगी, जिसके लिए विधानसभा अध्यक्ष ने विधानसभा की अधिकृत कार्यवाही में इसे शामिल करने का ऐलान किया है।

लोक कल्याण की भावना पर आधारित है बजट
बता दें कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल का साल 2022-23 का बजट लोक कल्याण की भावना पर आधारित है। मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल का यह दावा किया है कि करीब पौने दो लाख करोड़ रुपये के इस बजट में भाजपा-जजपा (BJP-JJP) गठबंधन की सरकार द्वारा जन-जन का ख्याल रखा गया है। इतना ही नहीं मातृशक्ति और किसानों के साथ गरीब वर्ग की चिंता करते हुए बजट में उनके कल्याण की योजनाएं बनाने में सरकार ने खूब दरियादिली का प्रदर्शन किया है।

यह भी पढ़ें- मनोहर ने खोला बजट का पिटारा, जानें आपके लिए क्या है खास, किस क्षेत्र को कितना लाभ


संबंधित समाचार