होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

गुरुग्राम : आधुनिक तरीके से सब्जी की खेती कर लाखों का मुनाफा कमा रहे हैं तेजेंद्र यादव

गुरुग्राम : आधुनिक तरीके से सब्जी की खेती कर लाखों का मुनाफा कमा रहे हैं तेजेंद्र यादव

 

गुरुग्राम के प्रगतिशील किसान तेजेंद्र यादव आधुनिक तरीके से सब्जी की खेती कर लाखों का मुनाफा कमा रहे हैं। साल 2017 में उन्होंने हरियाणा सरकार की किसान हितैषी योजनाओं को अपना कर सब्जी की खेती की शुरुआत की थी और लगातार अपनी आय बढ़ाने में जुटे हैं। उन्होंने इसके लिए बागवानी विभाग की योजनाओं की भी तारीफ की और कहा कि हरियाणा सरकार पूरा साथ दे रही है।

दरअसल, हरियाणा की मनोहर सरकार किसान कल्याण के लिए कई योजनाएं चला रही है। किसानों का रुझान पारंपरिक खेती से हटाकर बागवानी की ओर करने पर सरकार का फोकस है। इतना ही नहीं, इन योजनाओं का लाभ उठाकर प्रदेश का किसान अपनी कई गुना बढ़ा रहा है। इसी कड़ी में गुरुग्राम के गांव साड्रराना के किसान तेजेंद्र यादव ने साल 2017 में आधुनिक खेती की शुरुआत की थी। तकरीबन 8 एकड़ भूमि में वो फल और सब्जियां लगातार अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं। 

तेजेंद्र यादव कुल 8 एकड़ भूमि में खेती कर रहे हैं। जिसमें वो सूक्ष्म सिंचाई, संरक्षित खेती यानी नेट हाउस, पॉली हाउस, लॉ टनल, एक एकड़ में आयरन स्टेकिंग, दो एकड़ बंबू स्टेकिंग तकनीक के जरिए खेती कर रहे हैं। साथ ही इस दौरान उन्होंने इन योजनाओं के लिए हरियाणा सरकार भी तारीफ की।

तेजिंदर यादव का कहना है कि किसानों को पारंपरिक खेती के बजाए सब्जियों की खेती करनी चाहिए क्योंकि में इसमें ज्यादा मुनाफा है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार किसानों को जागरूक कर रही है साथ ही ट्रेनिंग देकर सशक्त बनाने का काम भी कर रही है। तेजेंद्र फल सब्जियों के लिए जैविक खाद का इस्तेमाल करते हैं जिससे कि फल सब्जियां अति उत्तम होती है। लगभग 3 महीने के अंदर कई ऐसी सब्जियों की वैरायटी है जो तैयार हो जाती है।

तेजेंद्र का कहना है कि किसान भले ही कम जमीन में खेती करें लेकिन आधुनिक खेती करें और सब्जियों को खेती में ज्यादा मुनाफा है। उन्होंने कहा कि एक एकड़ भूमि से भी लाखों का मुनाफा कमाया जा सकता है। इसके साथ ही उन्होंने किसान कल्याण के लिए उठाए जा रहे कदमों के लिए हरियाणा सरकार भी प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि फल सब्जियों की खेती की शुरुआत कर मोटा मुनाफा कमाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Haryana: भ्रष्टाचार पर लगेगा विराम, नई हाई पावर कमेटी का गठन


संबंधित समाचार