होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

सिर्फ वजन घटाने के लिए उपयोगी नहीं है ग्रीन टी, फायदे जानकर हो जायेंगे हैरान

सिर्फ वजन घटाने के लिए उपयोगी नहीं है ग्रीन टी, फायदे जानकर हो जायेंगे हैरान

 

ग्रीन टी से वजन घटाने के लाभकारी परिणामों को हर कोई बखूबी जानता है, ग्रीन टी सिर्फ केवल वजन घटाने भर के लिए उपयोगी नहीं है। ग्रीन टी के कई अन्य लाभ भी हैं जो आपके दिल और दिमाग के लिए कई प्रकार से उपयोगी हो सकते हैं।


हृदय

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार अध्ययन से पता चलता है कि हृदय-स्वस्थ आहार के साथ ग्रीन टी का सेवन, मस्तिष्क की कुछ कार्यप्रणाली में सुधार कर सकता है। ग्रीन टी में मौजूद अमीनो एसिड एल-थेनाइन याददाश्त को मजबूत करने और चिंता को कम करके मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने में मदद करता है।

रक्त शर्करा

ग्रीन टी स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल का समर्थन करके हृदय रोग से बचाव में मदद कर सकती है। अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि ग्रीन टी रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकती है और टाइप 2 मधुमेह को रोकने में मदद कर सकती है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के जर्नल में 2018 के एक अध्ययन में पाया गया कि चाय उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल HDL में प्राकृतिक कमी को धीमा कर देती है, जिसे अक्सर व्यक्ति की उम्र के अनुसार "अच्छा" कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है, और यह कम भी हो सकता है। कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन LDL जिसे खराब कोलेस्ट्रॉल के रूप में जाना जाता है।

कैंसर

ग्रीन टी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट, विशेष रूप से पॉलीफेनॉल, कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने में सहायता करते हैं, पॉलीफेनोल्स मुक्त कणों के निर्माण को रोकने में मदद कर सकते हैं जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं या उनकी मृत्यु का कारण बन सकते हैं, जो अंततः कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं।

पाचन

ग्रीन टी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों के लक्षणों को शांत करने और आंत में गैस के निर्माण को खत्म करके सूजन से राहत देने में मदद कर सकती है।


संबंधित समाचार