होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Haryana वासियों के लिए खुशखबरी, दिल्ली से करनाल तक चलेगी Rapid Metro

Haryana वासियों के लिए खुशखबरी, दिल्ली से करनाल तक चलेगी Rapid Metro

 

Haryana Rapid Metro: हरियाणा में मेट्रो और रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) जैसी सुविधाओं के विस्तार को लेकर मुख्यमंत्री नायब सैनी ने नई दिल्ली में केंद्रीय आवास एवं शहरी मामले मंत्री मनोहर लाल से मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच कई घंटे तक बैठक चली। जिसमें हरियाणा और केंद्र से जुड़े अधिकारी भी शामिल हुए।

इस मुलाकात में मुख्यमंत्री ने हरियाणा में मेट्रो और RRTS के विस्तार की मांग की, जिस पर केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल ने कहा कि गुरुग्राम के पालम विहार से एयरपोर्ट तक मेट्रो को जोड़ने पर अध्ययन किया जाएगा और दो अलग-अलग लाइन बिछाने पर भी संभावनाएं तलाशी जाएंगी।

इसी तरह बहादुरगढ़ से असौदा मेट्रो लाइन का अध्ययन, बल्लभगढ़ से पलवल, गुरुग्राम के सेक्टर-9 से बाढसा एम्स और दिल्ली के ढांसा से बाढसा एम्स का अध्ययन, सराय कालेखां से पानीपत तक जाने वाली RRTS को करनाल तक बढ़ाने का अध्ययन होगा। उन्होंने बताया कि सराय कालेखां से धारूहेड़ा तक जाने वाली RRTS को बावल व राजस्थान के शाहजहांपुर तक चालू करने पर प्रस्ताव तैयार किया जाएगा।

गुरुग्राम से फरीदाबाद के बीच चलेगी RRTS

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि गुरुग्राम से फरीदाबाद के बीच मैट्रो रेल लाइन की व्यवाहरिता नहीं बन रही थी इसलिए अब यहां पर RRTS को क्रियान्वित करने के लिए अध्ययन करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि दिल्ली के पालम एयरपोर्ट से गुरुग्राम, फरीदाबाद होते हुए जेवर एयरपोर्ट तक लाइन बिछाने के लिए अध्ययन होगा।

गुरुग्राम के सेक्टर-56 से पंचगांव तक की प्रस्तावित मेट्रो लाइन को बिछाने का खर्च हरियाणा सरकार द्वारा वहन किया जाएगा और इसकी परियोजना की DPR प्राप्त होने के बाद मंजूरी केन्द्रीय मंत्रालय द्वारा 15 दिन के भीतर दे दी जाएगी।
 

यह भी पढ़ें- Delhi-Haryana Weather Update: दिल्ली में कल से देखने को मिलेगी थोड़ी ठंड, हरियाणा में ऐसा रहेगा मौसम


संबंधित समाचार