होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

खुशखबरी ! घरेलू गैस सिलेंडर के बाद 158 रुपये सस्ता हुआ कमर्शियल गैस सिलेंडर, पूरा पढ़ें

खुशखबरी ! घरेलू गैस सिलेंडर के बाद 158 रुपये सस्ता हुआ कमर्शियल गैस सिलेंडर, पूरा पढ़ें

 

Commercial gas cylinder became cheaper from today:घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में 200 रुपये की कटौती करने के बाद केंद्र सरकार ने कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम भी घटा दिए गए हैं। बता दें कि 19 किलो वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर का दाम कुल 158 रुपये कम किया गया है। इसके अलावा ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के मुताबिक कमर्शियल गैस सिलेंडर के नए दाम आज से लागू हो गए हैं।

 

वहीं दिल्ली में कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में कमी आने के बाद इसकी कीमत 1522 रुपये हो गई है। कोलकाता में 19 किलो वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 1636 रुपये, मुंबई में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 1482 रुपये और चेन्नई में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 1695 रुपये हो गई है।

दरअसल, पेट्रोलियम कंपनियां हर माह की पहली और 15 तारीख को गैस सिलेंडर के दाम की समीक्षा करती हैं। पिछले महीने 1 तारीख को भी कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में 100 रुपये की कटौती की कई थी। उससे पहले जुलाई में इसकी कीमत में सात रुपये की बढ़ोतरी की गई थी। वहीं इससे पहले रक्षा बंधन के मौके पर भी केंद्र सरकार ने घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में 200 रुपये की कटौती की थी। जिससे दिल्ली में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 1103 रुपये से घटकर 903 रुपये रह गई है। उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए सिलेंडर अब 703 रुपये में ही मिलेगा।

इसके अलावा सरकार ने घरेलू एलपीजी पर इम्पोर्ट ड्यूटी और एग्री तथा इन्फ्रा सेस भी 15 परसेंट से घटाकर जीरो कर दिया है। निजी कंपनियों के एलपीजी आयात करने पर 15 परसेंट इम्पोर्ट ड्यूटी और 15 परसेंट एग्री तथा इन्फ्रा सेस लगता था। सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्सेज एंड कस्टम्स ने एक नोटिफिकेशन में बताया कि नई दरें 1 सितंबर, 2023 से लागू हो गई हैं।   


संबंधित समाचार