होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

G-20:मोर पंखों से सजी थाली, तुलसी की माला से किया जाएगा जी 20 के मेहमानों का स्वागत, ये हैं तैयारिया

G-20:मोर पंखों से सजी थाली, तुलसी की माला से किया जाएगा जी 20 के मेहमानों का स्वागत, ये हैं तैयारिया

 

G20 Summit in Delhi:देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जी 20 शिखर सम्मेलन 2023 का आयोजन किया जा रहा है। दुनिया भर की निगाहें इन दिनों भारत पर टिकी हैं और शायद यही कारण है कि भारत सरकार इस सम्मेलन में कोई कमी नहीं छोड़ना चाहती है। ये भारत के लिए बहुत बड़ा मौका है जी 20 ग्रुप में शामिल देशों के राष्ट्राध्यक्ष, यूरोपियन यूनियन के प्रतिनिधि और नौ मेहमान देशों के प्रधानमंत्री-राष्ट्रपति जी 20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए दिल्ली आ रहे हैं।

यह सम्मेलन दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को आयोजित हो रहा है। सम्मेलन के मद्देनजर दिल्ली एनसीआर को दुल्हन की तरह सजाया गया है। एयरपोर्ट से लेकर होटल और समिट कार्यक्रम स्थल भारत मंडपम तक हर रास्ते को समिट के रंग में रंग दिया गया है।

 

जहां दिल्ली में एक ओर मेहमानों की मेजबानी और स्वागत के लिए खास तैयारियां की जा रही हैं तो दूसरी ओर सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इस लेख में आइए जानते हैं जी 20 समिट में शामिल हो रहे मेहमानों का किस तरह स्वागत किया जाएगा, मेहमानों के ठहरने का कैसा है प्रबंध, खाने पीने का क्या है इंतजाम?

विदेशी मेहमानों का इस तरह होगा स्वागत
भारत में प्रवेश करते ही विदेशी मेहमानों को भारतीय मेहमान नवाजी की झलक देखने को मिलेगी। जिन फाइव स्टार होटल में बुकिंग हैं, वहां गेट पर मेहमानों का स्वागत मोर पंखों से सजी थाली से आरती करके किया जाएगा। तुलसी की माला पहनाकर भी मेहमानों का स्वागत किया जाएगा। मेहमानों के स्वागत में भारतीय संस्कृति और प्रतीकों का ख्याल रखा जाएगा। होटल की एंट्री पर वसुधैव कुटुम्बकम की थीम के जरिए अतिथि देवो भव: की भावना को महसूस कराया जाएगा।

जी-20 के मेहमानों के लिए बुक किए 30 पांच सितारा होटल 
भारत सरकार ने सम्मेलन में शामिल हो रहे मेहमानों के लिए दिल्ली के 30 पांच सितारा होटल बुक किए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के लिए मौर्या होटल बुक कर लिया गया है। यहां 400 कमरे राष्ट्रपति बाइडेन और अमेरिकी सीक्रेट सर्विस के रहने के लिए बुक किए गए हैं। सीक्रेट सर्विस कमांडो की टीम भारत आ गई है और जो बाइडेन 7 सितंबर को दिल्ली पहुंचेंगे।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक दिल्ली के शांगरी ला होटल में ठहरेंगे। उनके साथ ही जर्मन अधिकारी इस होटल में रुकेंगे। इसके अलावा फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के लिए क्लेरिजेस होटल में बुकिंग की गई है। आॅस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज इंपीरियल होटल में रहेंगे। तुर्की, माॅरिशस, नीदरलैंड, नाइजीरिया और स्पेन के डेलीगेट्स के ठहरने की व्यवस्था ओबेराॅय होटल में की गई है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत नहीं आ रहे हैं। उनके डेलीगेट्स और ब्राजील के अधिकारियों के साथ ताज पैलेस में रहेंगे।

 

इंडोनेशिया से आने वाले मेहमानों के लिए इंपीरियल होटल में रहने की व्यवस्था की गई है। इटली और सिंगापुर के अधिकारियों को दिल्ली के लग्जरी होटल हयाल रेसिडेंसी में ठहराया जाएगा। ओमान के डेलीगेट्स लोधी होटल में रहेंगे, साथ ही कनाडा और जापान से आ रहे मेहमानों के लिए होटल ललित बुक किया गया है।

बांग्लादेश के अधिकारी गुरुग्राम के ग्रैंड हयात में ठहरने वाले हैं। कोरिया डेलीगेट्स के लिए गुरुग्राम के होटल ओबेराॅय में बुकिंग की गई है। सऊदी अरब के डेलीगेट्स द लीला होटल, गुरुग्राम में रहेंगे और यूएई के डेलीगेट्स के लिए ताज होटल में रहने की व्यवस्था है।

खाने में मोटा अनाज और स्ट्रीट फूड भी
विदेशों से आ रहे मेहमानों के सामने तरह तरह के व्यंजन परोसे जाएंगे। कई तरह के भोज सामग्रियों के साथ ही भारतीय डिश की अधिकता होगी। जी 20 के मेहमानों के ठहरने के लिए जो होटल बुक किए गए हैं, उन सभी में विदेशी नेताओं के खाने के लिए शेफ की लंबी टीम तैयार है। उनके लिए मिलेट्स से बने पकवान परोसे जाएंगे। भारतीय पकवानों के अलावा फ्यूजन फूड्स भी तैयार किए जाएंगे। साथ ही भारतीय स्ट्रीट फूड का भी स्वाद चखाया जाएगा। 


संबंधित समाचार