होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

सुरक्षा परिषद से अंतरिक्ष तकनीक तक: अमेरिका में मोदी-बाइडेन बैठक की मुख्य बातें

सुरक्षा परिषद से अंतरिक्ष तकनीक तक: अमेरिका में मोदी-बाइडेन बैठक की मुख्य बातें

 

PM Modi-Biden Meet: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने यूक्रेन की ऐतिहासिक यात्रा और रूस के साथ युद्ध के बीच शांति के उनके संदेश के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना की। अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता का भी समर्थन किया।

भारत-अमेरिका संबंधों को बढ़ावा

प्रधानमंत्री ने उत्तरी कैरोलिना के विलमिंगटन में अमेरिकी राष्ट्रपति से उनके घर पर मुलाकात की। विदेश मंत्रालय ने बताया कि बैठक में प्रधानमंत्री ने भारत-अमेरिका साझेदारी को गति देने में राष्ट्रपति बिडेन के अद्वितीय योगदान की सराहना की। पिछले साल अमेरिका की अपनी पिछली यात्रा और जी20 शिखर सम्मेलन के लिए राष्ट्रपति बिडेन की भारत यात्रा को याद करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यात्राओं से भारत-अमेरिका साझेदारी में अधिक गतिशीलता और गहराई आई है।

प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि भारत और अमेरिका अब एक व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी का आनंद ले रहे हैं, जो साझा लोकतांत्रिक मूल्यों, हितों के अभिसरण और लोगों के बीच जीवंत संबंधों से प्रेरित मानव प्रयास के सभी क्षेत्रों को कवर करती है। इसमें कहा गया है कि दोनों नेताओं ने आपसी हित के क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की और हिंद-प्रशांत क्षेत्र और उससे आगे सहित वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

भारत की वैश्विक भूमिका

व्हाइट हाउस के एक बयान में कहा गया कि राष्ट्रपति बिडेन ने विश्व मंच पर भारत के नेतृत्व, विशेष रूप से जी20 और ग्लोबल साउथ में प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व की सराहना की। अमेरिकी राष्ट्रपति ने स्वतंत्र, खुले और समृद्ध हिंद-प्रशांत क्षेत्र को सुनिश्चित करने के लिए क्वाड को मजबूत करने की प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता की भी प्रशंसा की।

व्हाइट हाउस ने कहा, "भारत कोविड-19 महामारी के लिए वैश्विक प्रतिक्रिया का समर्थन करने से लेकर दुनिया भर में संघर्षों के विनाशकारी परिणामों को संबोधित करने तक, सबसे अधिक दबाव वाली चुनौतियों का समाधान खोजने के प्रयासों में सबसे आगे है।"

इसमें कहा गया कि राष्ट्रपति बिडेन ने प्रधानमंत्री मोदी की पोलैंड और यूक्रेन की ऐतिहासिक यात्राओं, दशकों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा, और यूक्रेन के लिए शांति और चल रहे मानवीय समर्थन के उनके संदेश की सराहना की। बयान में प्रधानमंत्री की रूस यात्रा के बारे में कुछ नहीं कहा गया।

राष्ट्रपति बिडेन ने प्रधानमंत्री मोदी से कहा कि अमेरिका वैश्विक संस्थानों में सुधार की पहल का समर्थन करता है ताकि "भारत की महत्वपूर्ण आवाज़ को प्रतिबिंबित किया जा सके"। अमेरिका ने सुधारित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता का भी समर्थन किया।

अंतरिक्ष से लेकर सेमीकंडक्टर तक

व्हाइट हाउस ने कहा है कि दोनों नेताओं ने अंतरिक्ष, सेमीकंडक्टर और उन्नत दूरसंचार सहित प्रमुख प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में रणनीतिक सहयोग को गहरा करने और विस्तारित करने में महत्वपूर्ण और उभरती हुई प्रौद्योगिकी (आईसीईटी) पर पहल की सफलता की सराहना की।

"दोनों नेताओं ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता, क्वांटम, जैव प्रौद्योगिकी और स्वच्छ ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में सहयोग की गति को बेहतर बनाने के लिए नियमित जुड़ाव बढ़ाने के लिए प्रतिबद्धता जताई। उन्होंने समान विचारधारा वाले भागीदारों के साथ सहयोग को मजबूत करने के लिए चल रहे प्रयासों पर प्रकाश डाला, जिसमें क्वाड और इस साल की शुरुआत में शुरू की गई यू.एस.-भारत-आरओके त्रिपक्षीय प्रौद्योगिकी पहल शामिल है, ताकि महत्वपूर्ण उद्योगों के लिए अधिक सुरक्षित और लचीली आपूर्ति श्रृंखला बनाई जा सके और यह सुनिश्चित किया जा सके कि हम सामूहिक रूप से नवाचार के अग्रणी किनारे पर बने रहें," बयान में कहा गया। इसमें कहा गया है कि नेताओं ने द्विपक्षीय साइबर सुरक्षा वार्ता के माध्यम से गहन साइबरस्पेस सहयोग के लिए नए तंत्रों का भी समर्थन किया।

 

यह भी पढ़ें- क्यों Arvind Kejriwal ने छोड़ा CM का पद? जानिए वजह


संबंधित समाचार