होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

नूंह जिले में आज होगी चौथी G 20 शेरपा बैठक, सुरक्षा के किए गए पुख्ता इंतजाम

नूंह जिले में आज होगी चौथी G 20 शेरपा बैठक, सुरक्षा के किए गए पुख्ता इंतजाम

 

Haryana News : नूंह जिले में चौथी G20 शेरपा बैठक का आगाज रविवार से शुरू हो गई है। यह बैठक 3 से 7 सितंबर तक चलने वाली है। इस बैठक में विभिन्न देशों के राष्ट्रीय मंडल अध्यक्ष मौजूद रहेंगे और 9 से 10 सितंबर तक दिल्ली में आयोजित होने वाली जी-20 की बैठक के लिए फाइनल एजेंडा तैयार करेंगे।

बैठक टौरू के पास आईटीसी ग्रैंड भारत होटल और लेमन ट्री होटल में होगी। जिला प्रशासन ने शनिवार को G20 शेरपा बैठक को लेकर बताया कि बैठक की सभी तैयारियां कर ली गई हैं। हरियाणा सरकार की ओर से सिरहौल बॉर्डर से खेड़की दौला टोल प्लाजा, रामपुरा फ्लाईओवर तक के रास्ते पर विशेष सजावट की गई है। अधिकारियों ने बताया कि बैठक के लिए खेड़की दौला टोल प्लाजा के दोनों तरफ दो-दो लेन बनाई गई हैं।

हरियाणा प्रदेश व नूंह जिला के लिए इस बैठक का आयोजन करना गौरव की बात है। जिला नूंह में जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए अंतिम बैठक होने से इस जिले का नाम विश्व स्तर पर पहुंचेगा और कई देशों को इस जिले के बारे में जानकारी प्राप्त हो सकेगी।

उपायुक्त धीरेंद्र खडगटा के अनुसार G-20 की इस शेरपा बैठक में 20 देशों के 176 राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं एसोसिएट्स राष्ट्रीय अध्यक्ष भाग ले रहे हैं। ITC ग्रैंड भारत होटल में आयोजित होने वाली शेरपा मीटिंग, दिल्ली में होने वाली बैठक से पहले आखरी बैठक है।

बैटक को लेकर सुरक्षा के किए गए पुख्ता इंतजाम

सुरक्षा को देखते हुए IRB व हरियाणा पुलिस की डयूटियां लगाई गई हैं। उपायुक्त धीरेंद्र खडगटा के अनुसार होटल के बाहर व अंदर तैयारियां व प्रबंध सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों व कर्मचारियों की डयूटी लगाई गई हैं। जी-20 शिखर सम्मेलन में दिन- रात की अलग अलग शिफ्टों में भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है। होटलों के अंदर बाहर और करीब 5 किलोमीटर के दायरे में सौ से अधिक नाके और स्थान चिन्हित किए गए हैं, जिनमें अकेले नूंह पुलिस से ही करीब 650 जवान ड्यूटी करेंगे। इसके अलावा स्नीफर डॉग टीम अलग से जिम्मेदारी निभाएगी।

उपायुक्त ने कहा ITC ग्रैंड भारत के लिए आने वाले मार्गों पर स्ट्रीट लाइटों, फैंसी लाइट, साफ सफाई व साज-सज्जा का काम लगभग पूरा हो चुका है। सुरक्षा कर्मियों ने अभी से ही मोर्चा संभाल लिया है। भारत के लिए जी- 20 सम्मेलन गौरव की बात है, इसलिए मेहमानों की आव भगत में कोई कमी ना रहे, इसे पूरी तरह से ध्यान में रखा जा रहा है।


संबंधित समाचार