होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Fairness Tips : ओट्स से ऐसे बनाएं फेस पैक, चेहरे पर आएगा जबरदस्त निखार

Fairness Tips : ओट्स से ऐसे बनाएं फेस पैक, चेहरे पर आएगा जबरदस्त निखार

 

Oats Benefits for Skin Care:  गर्मियों में पसीना निकलने से स्किन चिपचिपी हो जाती है, जिससे स्किन का निखार चला जाता है। निखार को वापस लाने के लिए कई लोग तरह-तरह के ट्रीटमेंट व क्रीम्स का प्रयोग करते हैं। ऐसे में कई लोगों को ट्रीटमेंट के साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो किसी भी तरह का ट्रीटमेंट लेने की बजाय बेहतर होगा कि आप ओट्स के बने फेस पैक का प्रयोग करे। इससे स्किन पर साइड इफेक्ट्स भी नहीं होगा और स्किन पर आसानी से निखार भी आ जाएगा। 

ओट्स से ऐसे बनाएं फेस पैक

1. ओट्स और एलोवेरा 

ओट्स और एलोवेरा के प्रयोग करके आप एक फेस पैक आसानी से बना सकते है। एलोवेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं जो स्किन से मुहांसे और टैनिंग की समस्या दूर करती है। ये फेसपैक बनाने के लिए ओट्स को पीसकर एलोवेरा जेल के साथ अच्छे से मिला लें। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगभग 5 से 6 मिनट तक मसाज करें। इससे डैड स्किन दूर होगी और ब्लैक और व्हाइट हेड्स की समस्या भी खत्म होगी।

2. शहद और ओट्स फेसपैक

ओट्स और शहद का प्रयोग कर आप एक फेसपैक तैयार कर सकते है।इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच ओट्स में 1 चम्मच शहद डालकर अच्छे से मिलाएं। इसके बाद इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद गुनगुने पानी से धोए। ऐसा करने से आपके चेहरे पर ग्लो आएंगा है साथ ही चेहरे के सारे दाग-धब्बे हट जांएगे। 

3. ओट्स और गुलाबजल

ओट्स और गुलाबजल को मिलाकर भी एक फेसपैक तैयार किया जा सकता है। इस फेस पैक से आपके चहरे की पूरी टैनिंग हट जाएगा और चेहरा साफ हो जाएगा है। इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच ओट्स में 1 चम्मच गुलाबजल और 1 चम्मच शहद मिला लें। इस पेस्ट को ज्याद से ज्याद 10 मिनट तक चेहरे पर लगा कर रखें। 

4. ओट्स और दही

एक फेस पैक ओट्स और दही को मिलकार भी बनता है। इसे बनाने के लिए आप दो बड़ा चम्मच ओट्स को ब्लेंडर में डालें और साथ ही इसमें दो चम्मच दही मिलाकर एक अच्छा पेस्ट तैयार कर लें। इसेके बाद आप इसे  एक कटोरी में निकाल लें। आप चाहे तो इसमें थोड़ा सा शहद मिला सकते हैं। इस पेस्ट को चेहरे पर 15 मिनट लगाकर छोड़ दें। इसके बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें। ऐसा करने से एक्ने, दाग-धब्बों, झुर्रियों जैसी समस्याएं दूर होंगी।

5. ओट्स दूध और नींबू

ओट्स दूध और नींबू के फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच ओट्स को उबाल लें, फिर इसमें 2 चम्मच दूध और 4 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। ठंडा होने पर इसे मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से स्किन की ड्राईनेस की समस्या से छुटकारा मिलेगा और चेहरे पर निखार आएगा।


ओट्स में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को भरपूर पोषण देते हैं। इसमें मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, जिंक, सोडियम, पैटैशियम आदि होते हैं। इसलिए ओट्स सेहत ही नहीं त्वचा को भी कई तरह से लाभ पहुंचाता है। ओट्स में शहद, दही, नींबू आदि मिलाकर एक अच्छा फेस पैक बनाया जा सकता है जो स्किन में जबरदस्त ग्लो लाती है। त्वचा साफ करती है और एक्ने की समस्या को कम करती है। इसलिए इसके इतने फायदे हैं।