होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

FAIRNESS TIPS : फलों के छिलकों से बनाएं फेस पैक, चेहरा पर आएगा निखार, यंग और ग्लोइंग दिखेंगी त्वचा

FAIRNESS TIPS : फलों के छिलकों से बनाएं फेस पैक, चेहरा पर आएगा निखार, यंग और ग्लोइंग दिखेंगी त्वचा

 

Fairness Beauty Tips : हर मौसम में हमें अपनी त्वाचा की देखभाल की जरुरत होती है, चाहे गर्मी, सर्दी हो या बरसात। वहीं कई लोग हर मौसम में तरह - तरह के प्रोडक्ड का प्रयोग करते है, जिससे केमिकल्स वाले क्रिम व ट्रीटमेंट का प्रयोग करते है। ऐसे में केमिकल्स कई लोगों की त्वचा पर हानिकारक प्रभाव डालती है। अगर आप भी केमिकल्स वाले क्रिम और ट्रीटमेंट से बचना चाहते है तो आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खें बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप यह समस्या से निजात पा सकते हैं।

फलों के छिलकों से बनाएं फेस पैक

संतरा का छिलका लगाए

अगर आप पिंपल्स, ब्लैकहेड्स, डेड स्किन, मार्क्स और डार्क सर्कल जैसी स्किन रिलेटेड प्रॉब्लमस से छुटकारा पाना चाहते है तो ऑरेंज पील यानि संतरे के छिलके बेस्ट ऑप्शन हैं। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं। यह ड्राई स्किन को हाइड्रेटेड रहने में भी मदद करता है और आपके चेहरे पर चमक लाता है। ऑरेंज पील को प्राकृतिक फेस क्लींजर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

तरबूज का छिलका लगाए

तरबूज के बारे में शायद बहुत कम लोग जानते है कि गर्मी के दिनों में प्यास बुझाने वाले तरबूज का छिलका भी बेहद फायदेमंद है। तरबूज के छिलकों में भरपूर मात्रा में लाइकोपीन, फ्लेवोनोइड और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते है जो स्किन को हाइड्रेट करने के साथ-साथ रिंकल्स और फाइन लाइंस से छुटकारा दिलाते हैं। इन छिलकों से नियमित रूप से चेहरे पर मसाज करने से स्किन ग्लोइंग और टाइट हो जाती है।

सेब का छिलका लगाए

सेब स्किन के स्किन फ्रेंडली न्यूट्रीशंस का एक पावरहाउस है। इसमें विटामिन सी, विटामिन ए और कॉपर के अलावा अन्य आवश्यक न्यूट्रीशंस होते हैं। सेब के छिलके में मौजूद विटामिन ए और सी की मात्रा स्किन में कोलेजन के लेवल को फिर से भरने और एंटी-एजिंग की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करती है। इसके अलावा ये टैनिंग दूर करने, स्किन को क्लीन करने और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में भी मददगार है।

अनार का छिलका लगाए

अनार का छिलका एक नेचुरल मॉइश्चराइजर, सनस्क्रीन और फेस स्क्रब है। जो एंटी-एजिंग को रोकने और पिंपल्स से बचाव के लिए जाना जाता है। एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर और एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लेमेशन गुणों से भरपूर, अनार का छिलका बैक्टीरिया को दूर रखने में मदद करता है। 

केले का छिलका लगाए

सेहत को ढेरों फायदे पहुंचाने वाले एक छोटे से केले के छिलके को आप कम ना आंकें। क्यूंकि इसके अनगिनत फायदे हैं। यह विटामिन ए, बी12, बी6, सी, डी, मैग्नीशियम, पोटेशियम और आयरन से भरपूर होता है। जो कि पिंपल्स, मस्सों, स्किन में सूजन और स्किन की जलन को दूर करने के लिए नेचुरल ट्रीटमेंट के रूप में काम करता है। बल्कि ये एक्जिमा और सोरायसिस जैसी स्किन रिलेटेड प्रॉब्लमस से भी राहत दिलाता है।


संबंधित समाचार