होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Election: MP में 1 बजे तक रिकार्ड 45.40 प्रतिशत वोटिंग, छत्तीसगढ़ में 38 प्रतिशत से ज्यादा मतदान

Election: MP में 1 बजे तक रिकार्ड 45.40 प्रतिशत वोटिंग, छत्तीसगढ़ में 38 प्रतिशत से ज्यादा मतदान

 

मध्य प्रदेश में आज 230 विधानसभा सीटों पर चुनावों के लिए लिए सुबह 7 बजे से ही मतदान शुरू हो गया और 1 बजे तक प्रदेश में जारी मतदान में कुल 45.40 प्रतिशत  वोटिंग हुई है। पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सहित अन्य राजनीतिक दिग्गजों ने आज अपना वोट डाला। दूसरी ओर छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के चुनाव में 1 बजे तक रिकार्ड 38.22 प्रतिशत की वोटिंग हुई है

मध्यप्रदेश (Madhyapradesh) में कांटे की है टक्कर

मध्यप्रदेश का यह चुनाव इस बार इसलिए भी खास हो जाता है क्योंकि यह चुनाव ठीक लोकसभा 2024 के चुनावों से पहले हो रहे हैं। इन चुनावों को लोकसभा चुनावों से पहले सेमीफाइनल की तरह भी देखा जा रहा है एक ओर मध्यप्रदेश में मामा का मैजिक इस बार भी देखने को मिल सकता है बताते चलें  2018 में हुए विधानसभा चुनावों में किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिली थी किन्तु कमलनाथ (Kamalnath) ने सपा और बसपा के साथ मिलकर गठबंधन की सरकार बनाई थी जो सिंधिया के भाजपा (BJP) में चले जाने से कुछ विधायकों ने भी भाजपा का दामन पकड़ लिया था यह सरकार कुल 15 माह तक ही सत्ता बनी रही । वहीं शिवराज सिंह भी कुल 4 बार मुख्यमंत्री बन चुके हैं ऐसे यह कहना गलत नहीं होगा कि शिवराज सिंह का अनुभव और राजनीति को लेकर उनकी समझ कमलनाथ के लिए विधानसभा चुनावों में दिक्कत पैदा कर सकती है।

वहीं छत्तीसगढ़ में आज दूसरे चरण के चुनाव की मतदान प्रक्रिया जारी है। छत्तीसगढ़ में कुल 70 सीटों पर मतदान होना है। कुल 958 दावेदारों की किस्मत आज के मतदान पर टिकी हुई है, इनमे छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, उप मुख्यमंत्री टीएस सिंह देव सहित 8 राज्य मंत्री और 4 सांसदो शामिल हैं ।
 


संबंधित समाचार