होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस में हुआ जम्मू-कश्मीर-हरियाणा के चुनावों की तारीखों का ऐलान

चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस में हुआ जम्मू-कश्मीर-हरियाणा के चुनावों की तारीखों का ऐलान

 

Assembly Election 2024: चुनाव आयोग 16 अगस्त यानी आज जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है। इसके लिए चुनाव आयोग ने दोपहर 3 बजे दिल्ली के विज्ञान भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है। इसी साल झारखंड और महाराष्ट्र में भी चुनाव होने हैं, लेकिन इनके लिए इलेक्शन शेड्यूल बाद में घोषित होगा।

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद पहली बार विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे। चुनाव आयोग 5 से 7 चरणों में वोटिंग कराने पर विचार कर रहा है। पिछले दिनों चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव सिंह ने आयोग की टीम के साथ जम्मू-कश्मीर का दौरा कर तैयारियां का जायजा लिया था।

हरियाणा

हरियाणा में विधानसभा का कार्यकाल 3 नवंबर 2025 को खत्म होने वाला है। यहां 90 सीटों पर चुनाव होंगे। बीजेपी और उसके सहयोगी 43 सीटों के साथ सत्ता में हैं। बहुमत का आंकड़ा 46 है। विपक्ष के पास 44 विधायक हैं।

जम्मू कश्मीर

जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटाए जाने के बाद केंद्र सरकार ने इसे 2 केंद्र शासित प्रदेशों कश्मीर और लद्दाख में बांटा था। सुप्रीम कोर्ट ने 30 सितंबर तक चुनाव कराने का आदेश दिया था, साथ ही कहा था कि जम्मू-कश्मीर को जल्द राज्य का दर्जा वापस दिया जाए। इसके बाद कई राजनीतिक दलों और नेताओं ने भी यहां जल्द चुनाव कराने की मांग की। जम्मू कश्मीर में अब विधानसभा की कुल 90 सीटें हैं और बहुमत का आंकड़ा 46 है। 


संबंधित समाचार