होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Election 2022: यूपी समेत उत्तराखंड की 70 सीटों पर मतदान आज, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

Election 2022: यूपी समेत उत्तराखंड की 70 सीटों पर मतदान आज, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

 

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh Election 2022) अपने चरम पर पहुंच गया। इस बार यूपी की 403 सीटों के ल‍िए 7 चरणों में मतदान हो रहे है। ज‍िसके तहत पहले चरण में 10 फरवरी को 58 सीटों पर मतदान हो चुके हैं। तो वहीं इसके साथ ही दूसरे चरण (Second Phase) की भी प्रक्र‍िया शुरू होने जा रही है। दूसरे चरण में में पश्चिमी यूपी और रूहेलखंड के नौ जिलों में मतदान की प्रक्र‍िया आयोज‍ित होगी। ज‍िसके तहत वेस्‍ट यूपी के इन ज‍िलों की 55 विधानसभा सीटों पर 14 फरवरी को मतदान किये जाएंगे। इस चरण में भी बीजेपी (BJP) और सपा (SP) गठबंधन के बीच कड़ा मुकाबला होने की संभावना है। लेक‍िन बसपा (BSP)और कांग्रेस (Congress) कई सीटों पर मुकाबले को त्रि‍कोणीय बना सकती हैं। 

वहीं आपको बता दें कि उत्‍तराखंड व‍िधानसभा चुनाव (Uttarakhand Elections 2022) के मतदान भी 14 फरवरी को ही होने हैं। ज‍िसके तहत राज्‍य की सभी 70 व‍िधानसभा सीटों पर कुल 632 उम्मीदवार चुनावी मैदान में अपना-अपना दमखम दिखाएंगे। वहीं माना जा रहा है क‍ि उत्‍तराखंड व‍िधानसभा चुनाव 2022 में मुख्‍य मुकाबला बीजेपी (BJP) और कांग्रेस (Congress) के बीच होने वाला है, लेक‍िन कई सीटों पर आम आदमी पार्टी (Aam Admi Party) बहुजन समाज पार्टी (BSP), समाजवादी पार्टी (SP) और उत्तराखंड क्रांति दल (UKD) और न‍िर्दलीय उम्‍मीदवारों की मौजूदगी चुनावी मुकाबले को और भी द‍िलचस्‍प बना सकती है।

तो आईए जानते हैं क‍ि उत्तराखंड की 70 विधानसभा सीटों और यूपी की 55 विधानसभा सीटों का क्‍या है गण‍ित और कौन-कौन हैं उम्‍मीदवार…

Uttar Pradesh: दूसरे चरण में पश्चिमी यूपी और रूहेलखंड के नौ जिलों की 55 विधान सभा सीटों पर मतदान होगा। इन 55 सीटों से सात सीटें सुरक्षित हैं। दूसरे चरण के नौ जिले इस प्रकार हैं-बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, शाहजहांपुर, बदायूं, सहारनपुर और सम्भल।
 
55 विधान सभा सीटें-
बेहट, नकुड़, सहारनपुर नगर, सहारनपुर, देवबंद, रामपुर, मनिहारन सु., गंगोह, नजीबाबाद, नगीना सु., बढ़ापुर, धामपुर, नेहटौर सु., बिजनौर, चांदपुर, नूरपुर, कांठ, ठाकुरद्वारा, मुरादाबाद ग्रामीण, मुरादाबाद नगर, कुदंरकी, बिलारी, चंदौसी सु., असमौली, सम्भल, स्वार, चमरउवा, नौगंवा सादात, अमरोहा, हसनपुर, गुन्नौर, बिसौली सु., सहसवान, बिल्सी, बदायूं, शेखुपुर, दातागंज, बहेड़ी, मीरागंज, भोजीपुरा, नवाबगंज, फरीदपुर सु., बिठारी चैनपुर, बरेली, बरेली कैण्ट, आंवला, कटरा, जलालाबाद, तिलहर, पुवायां सु., शाहजहांपुर और ददरौल।

उम्मीदवार
यहां नौ जिलों की 55 सीटों पर कुल 586 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमाएंगे। इनमें से 38 सीटें पहले से ही भाजपा, दो कांग्रेस और 15 सपा के पास थीं। प्रमुख चेहरों में चंदौली से गुलाब देवी, नकुड़ से धर्म सिंह सैनी, स्वार से अब्दुल्ला आजम, रामपुर से आजम खान, शाहजहांपुर से सुरेश खन्ना और अमरोहा से महबूब अली शामिल हैं।

Uttarakhand: उत्तराखंड में एक ही बार में 70 सीटों पर चुनाव होने हैं इन सीटों पर कुल 632 प्रत्याशी मैदान में उतरें हैं।
इन सीटों में से पिछली बार 57 सीटें भाजपा और 11 कांग्रेस और दो सीटें निर्दलीय ने जीती थी। प्रदेश में मतदान के लिए 8624 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जबकि मतदान बूथ 11647 और मॉडल बूथ 156 है।

महत्वपूर्ण सीटें- उतरकाशी में गंगोत्री और हरिद्वार
उत्तरकाशी के गंगोत्री सीट पर बीजेपी के सुरेश चौहान, कांग्रेस की तरफ से विजयपाल सिंह और आप के अयज कोठियाल चुनाव लड़ रहे है। इन उम्मीदवारों में कड़ा मुकाबला बताया जा रहा है। वहीं हरिद्वार सीट से बीजेपी के मदन कौशिक, कांग्रेस के सतपाल ब्रह्मचारी और आप के संजय सैनी भी चुनावी मैदान में है। बता दें कि 2017 में हरिद्वार जिलों की 11 में से आठ सीटों पर भाजपा के तीन सीटों पर कांग्रेस ने जीत हांसिल की थी।

यह भी पढ़ें- Elections 2022: यूपी और उत्तराखंड में इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर, जानिए कहां कांटे की टक्कर


संबंधित समाचार