होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

सुबह खाली पेट खाएं भीगे मेथी के दाने, नसों में जमे Cholesterol से लेकर Diabetes तक रहेगा कंट्रोल

सुबह खाली पेट खाएं भीगे मेथी के दाने, नसों में जमे Cholesterol से लेकर Diabetes तक रहेगा कंट्रोल

 

आयुर्वेद के अनुसार, सुबह का आहार सबसे अच्छा होना चाहिए। आप सुबह क्या खाते हैं इसका असर आपकी सेहत पर पड़ता है। अगर आप अपनी सुबह की शुरुआत जंक फूड्स से करते हैं तो इससे आपका पूरा दिन खराब हो सकता है। वहीं, अगर आप अपनी सुबह की शुरुआत अच्छी डाइट से करते हैं तो आपका पूरा दिन अच्छा जाता है। इन्हीं डाइट में मेथी के दाने भी शामिल हैं।

जी हां, अगर आप मेथी के दानों को अंकुरित करके सुबह खाली पेट खाते हैं तो कई तरह की समस्याएं कम हो सकती हैं। तो यहां जाने कि आपको खाली पेट अंकुरित मेथी खाने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानाकारी और खाली पेट अंकुरित मेथी खाने के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं?

डायबिटीज  पर कंट्रोल

सुबह खाली पेट अंकुरित मेथी का सेवन करने से आपके शरीर का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल हो सकता है। इसे सबसे पुरानी डायबिटीज की समस्या को भी ठीक करने में कारगर माना जा सकता है। अंकुरित मेथी के बीज शरीर में रक्त प्रवाह को बेहतर बनाते हैं। साथ ही इससे ग्लूकोज धीरे-धीरे निकलता है। इससे ब्लड शुगर लेवल में अचानक वृद्धि नहीं होती। अगर आप कुछ दिनों तक नियमित रूप से अंकुरित मेथी का सेवन करते हैं तो यह बहुत फायदेमंद होगा।

कमजोर इम्यूनिटी करे बूस्ट

मेथी के अंकुरित दानों में फिनोल, फ्लेवोनोइड्स, एल्कलॉइड्स और टैनिन जैसे फोटोकेमिकल्स होते हैं, जो बेहतर प्रतिरक्षा प्रणाली सुनिश्चित करने में मददगार साबित हो सकते हैं। इसलिए, मेथी के अंकुरित दाने आपके शरीर में जीवाणुरोधी, सूजनरोधी स्थितियों को बढ़ावा दे सकते हैं। इस प्रक्रिया में, मेथी के अंकुरित दाने समग्र स्वास्थ्य की देखभाल करने में प्रभावी हो सकते हैं। यदि आप नियमित रूप से मेथी के बीजों का सेवन करते हैं, तो यह त्वचा और बालों की समस्याओं को भी कम कर सकता है।

हृदय स्वास्थ्य में करता है सुधार

अंकुरित मेथी में पोटैशियम की अच्छी मात्रा होती है। अंकुरित मेथी सोडियम के स्तर को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह रक्तचाप को संतुलित रखती है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में कारगर है। इसके अलावा यह रक्त में वसा के संचय को प्रभावी रूप से नियंत्रित करती है, जिससे हृदयाघात के कारण होने वाली समस्याओं से राहत मिल सकती है।

पाचन क्रिया को बनाता है बेहतर

अंकुरित मेथी खाने से पाचन संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है। यह अग्नाशय में बीटा कोशिकाओं के उत्पादन को बेहतर बनाता है। अगर आप खाली पेट अंकुरित मेथी खाते हैं, तो एसिडिटी, पेट फूलना, दस्त, अपच जैसी समस्याओं से काफी हद तक राहत मिल सकती है।
 

 


संबंधित समाचार