होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

नशा मुक्त हरियाणा अभियान:CM मनोहर लाल ने 101 करोड़ की ड्रग्स जलाई,कहा- राज्य में बनेगी नई टास्क फोर्स

नशा मुक्त हरियाणा अभियान:CM मनोहर लाल ने 101 करोड़ की ड्रग्स जलाई,कहा- राज्य में बनेगी नई टास्क फोर्स

 

अंतरराष्ट्रीय नशा मुक्ति दिवस पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 101 करोड़ रुपये के नशे को आग के हवाले किया गया। इस दौरान हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज भी मौजूद रहे। वहीं, पंचकूला के बागवाला गांव में चार जिलों से बरामद किए गए नशीले पदार्थों को अदालत के आदेश के बाद नष्ट करने का काम किया गया है। इसमें चूरा पोस्त, हेरोइन, स्मैक, चरस अफीम व कई लाख हजार नशे की गोलियां व कैप्सूल्स और इंजेक्शन शामिल थे। 

राज्य में बनेगी नई टास्क फोर्स

मुख्यमंत्री ने कहा कि 'नशा मुक्त हरियाणा अभियान' के तहत हरियाणा में नई टास्क फोर्स बनाई जाएगी। इस फोर्स में सभी सरकार के प्रतिनिधि व पुलिस अधिकारी तथा सभी सामाजिक संस्थाएं, धार्मिक संस्थाएं और संबंधित विभागों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। वहीं डबवाली को पुलिस जिला ड्रग कंट्रोल के लिए बनाया गया है और मादक पदार्थ में संलिप्त लोगों पर पुलिस को शिकंजा कसने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही पड़ोसी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से भी मंत्रणा कर नशे के खिलाफ संयुक्त रूप से कार्रवाई करने की रणनीति बनाई गई है।

हरियाणा को नशा मुक्त करने के लिए सभी लोग आपसी समन्वय स्थापित कर पूरे प्रदेश में अभियान चलाएंगे। मुख्यमंत्री ने सोमवार को अंतरराष्ट्रीय नशा मुक्ति दिवस पर नशा मुक्त-हरियाणा अभियान की शुरुआत करने के बाद प्रदेश भर से आए हुए संत समाज, सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों को संबोधित किया।

पंचकूला में अन्तर्राज्यीय ड्रग सचिवालय की स्थापना भी की गई है। इसके अलावा, राज्य सरकार जन जागृति के लिए विशेष जागरूकता अभियान चला रही है। ग्राम से राज्य स्तर तक मिशन टीमों का गठन किया गया है।

मोबाइल ऐप साथी बनाया है

नशा मुक्ति दिवस के अवसर पर मोबाइल ऐप साथी भी बनाया गया है। दवाओं की अवैध बिक्री को रोकने हेतु मोबाइल ऐप साथी बनाया गया है। इसके साथ ही अपराधिक गतिविधियों के डेटाबेस के लिए सॉफ्टवेयर हॉक विकसित किया गया है। 

आपको बता दें कि हरियाणा में सोमवार को पंचकूला में नशा मुक्त हरियाणा कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें सीएम मनोहर लाल व गृह विभाग के अलावा मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद और पुलिस महानिदेशक पी के अग्रवाल भी मौजूद रहे।


संबंधित समाचार