होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

हरियाणा में नशा मुक्ति अभियान का आगाज, CM मनोहर लाल ने जनता से की ये अपील

हरियाणा में नशा मुक्ति अभियान का आगाज, CM मनोहर लाल ने जनता से की ये अपील

 

Haryana:हरियाणा में आज सीएम मनोहरलाल ने नशा मुक्ति अभियान की शुरुआत की। अंतरराष्ट्रीय नशा विरोधी दिवस पर पंचकूला में होने वाले राज्य स्तरीय समारोह में संत- महात्मा ने भी भाग लिया। संत महात्माओं ने प्रदेश के युवाओं को नशे के खिलाफ संदेश दिया।

बता दें कि 5 मई को मुख्यमंत्री मनोहर लाल के जन्मदिन पर जब अलवर सांसद बाबा बालकनाथ, योगगुरु बाबा रामदेव और गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद जी महाराज और अन्य संत- महात्मा उन्हें आशीर्वाद और शुभकामनाएं देने संत कबीर कुटीर आवास पर पहुंचे थे। उस समय मुख्यमंत्री ने आशीर्वाद स्वरूप संत महात्माओं से समाज में फैली सामाजिक कुरीतियों को दूर करने में सरकार का सहयोग करने की अपील की थी। जिसके फलस्वरूप, ‘अंतर्राष्ट्रीय मादक द्रव्य दुरुपयोग एवं अवैध तस्करी निषेध दिवस‘ मनाया गया।

 

सीएम ने युवाओं से की नशा त्यागने की अपील
मनोहर लाल ने कहा कि नशे से भविष्य खराब होता है। नशे का आदी कभी भी जिंदगी में सफल नहीं हो पाता है. इसलिए नशे को रोकना बहुत जरूरी है। युवाओं में नशे को लेकर ज्यादा क्रेज रहता है। अगर यह युवा पीढ़ी ने नशे के दुष्प्रभाव को समझ लिया तो आने वाले समय में हरियाणा में नशे के प्रचार को रोका जा सकता है। इसलिए युवाओं से अपील है कि वह जितना हो सके नशा को त्यागें ताकि समाज को बेहतर बनाया जा सके।

सरकार द्वारा नशा मुक्ति के लिए उठाए गअ कदम
कार्यक्रम में सीएम ने बताया कि हरियाणा में 142 नशा मुक्ति केंद्र खोले गए हैं। इसके अलावा, सभी सरकारी मेडिकल कॉलेजों में मानसिक स्वास्थ्य एवं नशामुक्ति वार्ड खोले गये हैं। हर जिले के नागरिक अस्पतालों में नशा मुक्ति केंद्र भी खोले जा रहे हैं। अब तक 13 जिलों में ये केंद्र खोले जा चुके हैं। जिन सिविल अस्पतालों में नशामुक्ति केंद्र नहीं हैं, वहां मनोचिकित्सक नशामुक्ति सेवाएं दे रहे हैं। अब तक ये सेंटर हिसार और रोहतक जेल में खोले जा चुके हैं।

10 जिलों में फैला नशा
सरकार द्वारा पंचकूला में एक अंतर्राज्यीय नशा विरोधी सचिवालय स्थापित किया गया है। इसके जरिए उत्तर भारत के आठ राज्य मादक पदार्थों की तस्करी के बारे में जानकारी इकट्ठा करते हैं और साझा करते हैं। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने पिछले साल दर्ज मामलों की संख्या के आधार पर देश के 272 जिलों में ड्रग हॉटस्पॉट की पहचान की थी। इनमें से 10 जिले हरियाणा के हैं। 


संबंधित समाचार