होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

क्या आपको भी आती है बहुत ज्यादा नींद? आज ही अपनाएं ये टिप्स, झट से हो जाएगी फुर्र

क्या आपको भी आती है बहुत ज्यादा नींद? आज ही अपनाएं ये टिप्स, झट से हो जाएगी फुर्र

 

How To Stop Oversleeping : स्वस्थ शरीर के लिए व्यक्ति को कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेना जरुरी होता है, लेकिन वहीं कुछ लोग पर्याप्त मात्रा में नींद लेने के बाद भी बहुत ज्यादा सोते है। कई लोग तो ऐसे भी होते है जिन्हें हर समय नींद आती रहती है। हर समय नींद आने से व्यक्ति को आलस महसूस होता है। इतना सोने के बाद भी वे लोग किसी काम को अच्छे से नहीं कर पाते। इससे न सिर्फ उनके पूरे दिन की कार्यप्रणाली पर असर पड़ता है, बल्कि स्वास्थ्य पर भी इसका काफी बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

इसलिए जरूरी है कि इसे समय रहते कंट्रोल किया जाए। आज हम आपको नींद को कंट्रोल करने के कुछ टिप्स बताने जा रहे है। जिन्हें फॉलो करने से आप कुछ हद तक अपनी नींद को कंट्रोल कर सकते हैं।

नींद भगाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

कॉफी

नींद भगाने के लिए कॉफी एक बेहतर विकल्प है। अपको बता दें कि कॉफी में कैफीन की मात्रा पाई जाती है। कैफीन का सेवन सीधे दिमाग पर असर करता है, जिस कारण यह दिमाग और तंत्रिका प्रणाली की एक्टिविटी बढ़ाने के लिए जाना जाता है। यह रिफ्रेश करने के साथ नींद को दूर करने में मदद कर सकता है।

पानी

नींद भगाने के लिए आप पूरे दिन में पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। एक रिसर्च कहती है कि कम पानी पीने से शरीर में थकान और किसी भी काम में ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होती है। इसलिए काम के बीच में पानी का सेवन जरुर करें।

झपकी लेना

अगर आपको बहुत ज्यादा नींद आ रही है तो आप एक छोटी सी झपकी भी ले सकते हैं। ऐसा करने से नींद को दूर रखने में मदद मिलती है। कहा जाता है कि एक छोटी झपकी सुस्ती को दूर करने के साथ नींद को दूर करने में मददगार होती है। वहीं रिसर्च की मानें तो एक छोटी झपकी मेमोरी को तेज करने के साथ बेहतर कार्य क्षमता जैसे फायदे प्रदान करती है।

टहलना

आप झपकी लेने के अलावा एक काम ये भी कर सकते है कि जब भी ज्यादा नींद सताए तो उठकर एक बार टहल लें, यानि थोड़ी देर इधर-उधर घूम लें। इसे टहलना कहा जाता है। ऐसा करने से आपको नींद कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। 

चेहरे को पानी से धोएं

अगर आपको बुहत ज्यादा नींद आ रही है तो एक काम आप ये भी कर सकते है कि अपने चेहरो को पानी से धोंए, ऐसा करने से नींद दूर भाग जाएगी। इसके अलावा एक अन्य उपाए है खुद से बातें करें।


संबंधित समाचार