होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

भूलकर भी ना खाएं ये फूड्स, पाचन तंत्र को कर सकती है बर्बाद, आज ही छोड़े

भूलकर भी ना खाएं ये फूड्स, पाचन तंत्र को कर सकती है बर्बाद, आज ही छोड़े

 

Bad Foods For Your Stomach: शरीर को स्वस्थ रहने के लिए पाचन तंत्र का स्वस्थ रहना बेहद जरुरी होता है। इसके लिए जरुरी है कि आप ध्यान दें कि आप कैसा भोजन करते है और कौन से फूड्स खाते हैं क्योंकि यह सब भी हमारे पाचन तंत्र को प्रभावित करता है। स्वस्थ पाचन के लिए कुछ फूड्स काफी फायदेमंद हो सकते हैं, लेकिन अगर आप उन चीजों का सेवन करते हैं जो आपके पाचन के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं हैं तो आपको जल्द ही इस तरह के फूड्स का सेवन करना बंद करना होगा। चलिए जानते है पाचन तंत्र के लिए सबसे खराब फूड्स कौन से हैं। 

इन फूड्स से बनाएं दूरी 

मसालेदार भोजन- लोगों को मसालेदार भोजन स्वादिष्ट तो बहुत लगते हैं लेकिन पाचन तंत्रों के लिए एक चुनौती हो सकते हैं। इनमें कैप्साइसिन जैसे यौगिक पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र में जलन पैदा करते हैं, जिससे अपच के लक्षण पैदा हो जाते हैं। अगर आप पहले  से ही अपच से परेशान हैं, तो मसालेदार भोजन का सेवन कम करें। 

तला हुआ भोजन- तला हुआ भोजन खाने में मजेदार तो लगता है लेकिन यह आपके पाचन को बिगाड़ सकता है क्योकि इन खाद्य पदार्थों को पचने में अधिक समय लगता है, जिससे लंबे समय तक परेशानी बनी रहती है। 

खट्टे फल- खट्टे फल और उनके रस ताज़ा होते हैं, लेकिन उनकी उच्च अम्लता पाचन तंत्र के लिए घातक हो सकती है। साइट्रिक एसिड एसोफेग्स और पेट की परत में जलन पैदा कर सकता है, जिससे असुविधा हो सकती है। खट्टे फलों का सेवन कम करने और केले, खरबूजे या सेब जैसे कम एसिड वाले फूड्स का चुनाव करें।

कार्बोनेटेड ड्रिंक- आजकल मार्किट में तरह- तरह के ड्रिंक आ गए है लेकिन इनका सेवन आपके पाचन तंत्र को बिगाड़ सकता हैं। इससे सूजन और डकार जैसी समस्या हो सकती है। इन ड्रिंक के बजाए आप हर्बल चाय, या ताज़ा जूस का सेवन करें।


संबंधित समाचार