होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Delhi Pollution: खराब श्रेणी में पहुंचा दिल्ली का AQI, जहरीली हुई हवा, इन इलाकों की हालत खस्ता

Delhi Pollution: खराब श्रेणी में पहुंचा दिल्ली का AQI, जहरीली हुई हवा, इन इलाकों की हालत खस्ता

 

Delhi AQI Todat: दिल्ली में एक बार फिर वायु गुणवत्ता सूचकांक खराब श्रेणी में पहुंच गया है। आज सुबह CPCB द्वारा दिल्ली के कई इलाकों का AQI दर्ज किया गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार ITO और आसपास के इलाकों में AQI 361 दर्ज हुआ, जिसे 'बहुत खराब' श्रेणी में रखा गया है। आनंद विहार के आसपास AQI 405 दर्ज किया गया है, जिसे 'गंभीर' श्रेणी में रखा गया है। तो वहीं अक्षरधाम मंदिर के आसपास AQI 361 दर्ज हुआ, CPCB ने इसे बहुत खरब श्रेणी में रखा है। ऐसे में आने वाले दिनों में राहत मिलती नजर नहीं आ रही है। 

दिल्ली में जहां लगातार एक तरफ वायु गुणवत्ता सूचकांक खराब श्रेणी में जा रहा है तो दूसरी तरफ सरकार द्वारा धूल प्रदूषण को कम करने के लिए कई इलाकों में PWD वाहन पानी का छिड़काव कर रहे हैं।

दिल्ली के कई क्षेत्रों का AQI

 आनंद विहार   406
 जहांगीरपुरी   420
 अलीपुर       409
 आईटीओ   371
 चांदनी चौक       321
 द्वारका       351

गौरतलब है कि आने वाले दिनों में AQI में और गिरावट देखने को मिल सकती है क्योंकि त्योहारी सीजन के बाद अक्सर देखा जाता है कि वातावरण में चारो और धुंध की चादर फैल जाती है। 

वहीं प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में ग्रेप का दूसरा चरण लागू कर कुछ प्रतिबंध लगाए गए हैं। इसके साथ ही दिल्ली सरकार ने प्रदूषण के स्तर को कम करने के प्रयासों के तहत 1 जनवरी तक पटाखों पर भी प्रतिबंध लगा दिया है।

यह भी पढ़ें- Haryana Weather: हरियाणा में कैसा रहेगा आज का मौसम? 29 अक्टूबर के बाद तेज ठंड पड़ने के आसार


संबंधित समाचार