होम
देश
दुनिया
राज्य
खेल
बिजनेस
मनोरंजन
सेहत
नॉलेज
फैशन/लाइफ स्टाइल
अध्यात्म

 

Delhi: द्वारका में यहां बन रहा पशुओं के लिए पहला श्मशान घाट

Delhi: द्वारका में यहां बन रहा पशुओं के लिए पहला श्मशान घाट

 

द्वारका सेक्टर 29 में छोटे पशुओं के अंतिम संस्कार के लिए बन रहे श्मशान घाट का काम जल्द ही पूरा होने वाला है। 700 वर्ग मीटर में बनने वाले इस श्मशान में अंतिम संस्कार के लिए दो सीएनजी भट्टियां होंगी। शेड्स के लिए पिलर्स का निर्माण हो चुका है। सिर्फ भट्टियां लगाना बाकि है। 

साउथ एमसीडी के वेटनरी विभाग के अनुसार, दिल्ली में जितने भी डॉग या कैट लवर्स हैं, उनकी डिमांड थी कि पालतू जानवरों के अंतिम संस्कार के लिए समर्पित श्मशान घाट होना चाहिए। उनकी मांग पर एमसीडी ने कुछ साल पहले द्वारका सेक्टर 29 में डॉग शेल्टर के अंदर ही छोटे जानवरों के अंतिम संस्कार के लिए शमशान बनाने पर विचार किया।

700 वर्ग मीटर में बनने वाले इस श्मशान में छोटे पालतू जानवरों (कुत्ते, बिल्ली, बकरी, बंदर आदि) के अंतिम संस्कार के लिए दो सीएनजी भट्टिया लगाई जा रही हैं। वेटनरी विभाग के अधिकारियों का कहना है कि मार्च के अंत तक भट्टियों का निर्माण पूरा हो जाएगा। इसके बाद यहां पालतू जानवरों का अंतिम संस्कार किया जा सकेगा।

अधिकारियों ने बताया कि पशुओं के लिए बनने वाले इस श्मशान घाट में आवारा कुत्तों का अंतिम संस्कार फ्री में हो सकेगा। इसके अलावा पालतू पशुओं को लाने की जिम्मेदारी उनके मालिक की होगी। 30 किलो से कम वजन वाले पालतू पशुओं के अंतिम संस्कार के लिए 2 हजार रुपये और इससे ज्यादा वजन वाले पालतू पशुओं के अंतिम संस्कार के लिए 3 हजार रुपये शुल्क देना होगा।

यह भी पढ़ें- Delhi: 20 साल की इंजीनियरिंग छात्रा का कमाल, इशारों की भाषा समझने वाला बनाया AI Model


संबंधित समाचार